Good News: कोहरे होगा बेअसर, ऐसे इंतजाम कि न फ्लाइट और न ट्रेन होंगी कैंसिल

कोहरे असर होगा बेअसर : जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट ( Jaipur International Airport ) पर टैग-3 सिस्टम फिर से प्रभावी, वहीं उत्तर पश्चिम रेलवे (
North Western Railway ) कर रहा विशेष व्यवस्था

जयपुर. सर्दी ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। सर्दी में कोहरे के चलते यातायात भी प्रभावित हो रहा है। कोहरे की वजह से जहां उड़ाने और ट्रेन कैंसिल हो जाती हैं, या लेट हो जाने के कारण यात्रियों को काफी समस्या झेलनी पड़ती है। ऐसे में इस बार कोहरे का असर बेसर रहे, इसके लिए एयरपोर्ट प्रशासन और उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से विशेष इंतजाम किए गए हैं।

हवाई अड्डे पर टैग- 3 सिस्टम फिर से हुआ प्रभावी

जयपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा पर आने वाली फ्लाइटों की लेटलतीफी देखने को मिल रही है। इसको लेकर हवाई अड्डा प्रशासन सख्त हो गया है। जयपुर हवाई अड्डे के निदेशक जेएस बलहारा ने बताया कि कोहरे का मौसम शुरू हो चुका है। जिसके लिए तैयारी पूरी कर लीगई है। यहां टैग 3 सिस्टम को फिर से प्रभावी कर दिया गया है।

कम विजिबिलिटी में भी फ्लाइट भर सकती है उड़ान

टैग 3 सिस्टम से कम विजिबिलिटी में भी फ्लाइट उड़ान भर सकती व उतर सकती है। निदेशक बलहारा के मुताबिक 125 मीटर की दूरी के अंतर्गत यदि पायलट को दिखेगा तो वह फ्लाइट को टेक ऑफ व लैंड करा सकेगा। अमूमन यह सिस्टम देश के बड़े हवाई अड्डे पर लगा हुआ है। जयपुर में एक साल से चल रहा है। इस सीजन में खासकर उपयोगी साबित होता है। जिससे फ्लाइट्स की लेटलतीफी कम होती है।

Read More: यात्रियों के लिए खुशखबरी, दो दिसबंर को पुणे के लिए विशेष ट्रेन का संचालन

कोहरे में भी नहीं थमेंगे ट्रेन के पहिए

उत्तर भारत में सर्दियों के मौसम में कोहरे की अधिकता से मुख्यत: रेल यातायात पर ज्यादा असर होता है। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा ने बताया कि जयपुर एवं बीकानेर मंडल के रेलखंड कोहरे की अधिकता से प्रभावित रहते हैं।

कोहरे के समय रेल सेवाओं के सुरक्षित संचालन के लिए रेलवे ने विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। फोग सेफ, डिवाइस चमकने वाले साइन बोर्ड, डेटोनेटर (पटाखें), नियमित पेट्रोलिंग एवं कर्मचारियों/अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि संचालन पर कोई असर न पड़े।

Deepshikha Vashista
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned