scriptCorona Effect: बुजुर्गों की हमदर्द बनीं जयपुर पुलिस की Nirbhaya Squad team | nirbhaya squad reached old age homes and provide medicine | Patrika News

Corona Effect: बुजुर्गों की हमदर्द बनीं जयपुर पुलिस की Nirbhaya Squad team

locationजयपुरPublished: Apr 03, 2020 08:10:56 pm

Submitted by:

SAVITA VYAS

निर्भया स्क्वार्ड टीम पहुंची राजधानी जयपुर के वृद्धाश्रमों में
बुजुर्गों को उपलब्ध कराईं दवाइयां
 

Corona Effect: बुजुर्गों की हमदर्द बनीं जयपुर पुलिस की Nirbhaya Squad team

Nirbhaya Squad team jaipur

सविता व्यास

जयपुर। दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमण के खिलाफ जंग जारी है। कोरोना वायरस के संक्रमण से सबसे अधिक खतरा है तो वो है बुजुर्गों को। यहीं कारण है कि बुजुर्गों की सेहत को लेकर एहतिहात बरतने पर जोर दिया जा रहा है। वहीं दुनिया से बेखबर बुजुर्ग वो भी है, जो वृद्धाश्रम में रहते हैं। इन बुजुर्गों के लिए तो आश्रम की चारदीवारी ही इनका संसार है। लॉकडाउन में सारी दुनिया ठहर सी गई है। ऐसे में इन वृद्धों की मदद को आगे आई हैं जयपुर कमिश्नरेट की महिला पुलिस गश्त दल ( निर्भया स्क्वार्ड टीम) , जो राजधानी जयपुर के वृद्धाश्रमों में जाकर बुजुर्गों की हमदर्द बनी हैं। इनको बुजुर्गों की चिंता है, तभी तो सुबह होते ही निकल पड़ती है शहरभर के वृदा आश्रमों में, जहां जाकर बुजुर्गों को दवाइयां या अन्य किसी चीज की आवश्यकता हो तो वो भी उन्हें उपलब्ध करा रही हैं। जयपुर पुलिस की महिला टीम जैसे ही जवाहर सर्किल स्थित प्रेम निकेतन आश्रम पहुंची तो वहां टीम को देखकर बुजुर्गों के चेहरे पर अलग ही खुशी नजर आईं। अपनेपन से तो जब इस टीम ने बुजुर्गों से बात की तो उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े। यहां वो बुजुर्ग नजर आए, जो बैठ तक नहीं सकते हैं और पूरी तरह से नर्सिंग स्टाफ पर ही निर्भर है। इन बुजुर्गों से भी टीम ने उनकी आवश्यकताओं के बारे में पूछा। साथ ही हर संभव मदद का भरोसा दिलाया। सेवा आश्रम को पूरी तरह से सेनेटाइज कराया गया। प्रेम निकेतन में रहने वाली प्रेम लता सांड ने बताया कि यहां पर 60 साल से अधिक की उम्र के बुजुर्ग रहते हैं। यहां नर्सिंग केयर व गौशाला भी है। आश्रम में निर्भया स्क्वॉड की टीम ने पहुंचकर सराहनीय पहल की है। इसके बाद जयपुरिया अस्पताल के पीछे स्थित पुष्पांजलि वृद्धाश्रम में पहुंचकर निर्भया स्क्वॉड की टीम ने बुजुर्गों की सेहत को देखते हुए न केवल वहां सेनेटाइज करवाया, बल्कि बुजुर्गों की दवाइयां सहित अन्य सामानों की भी व्यवस्था की।
गौरतलब है कि निर्भया स्क्वॉड टीम में लगभग 200 महिला पुलिसकर्मी शामिल हैं, जो कि पूरी तरह से मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित हैं और रिवॉल्वर सहित सारे हथियार चलाने और आपात स्थिति का मुकाबला करने में सक्षम हैं। इनकी तैनाती पूरे जयपुर में है और ये लगातार गश्त करती हैं। लॉकडाउन में जहां नियम तोड़ने वालों के साथ सख्ती से पेश आती हैं। वहीं आवश्यकता होने पर भूखों को भोजन पहुंचाने के साथ ही जरूरी सामान भी उपलब्ध करा रही हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो