शाबास निर्भया स्क्वॉड! हर चुनौती का किया डटकर मुकाबला और बन गई 'बेमिसाल'

निर्भया स्क्वॉड टीम ने मनाया पहला स्थापना दिवस

By: SAVITA VYAS

Published: 24 Sep 2020, 10:58 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

जयपुर। निर्भया स्क्वॉड टीम की नींव आज ही के दिन रखी गई थी। राजधानी जयपुर में निर्भया स्क्वॉड टीम ने 24 सितंबर को अपना पहला स्थापना दिवस मनाया। एसएमएस स्टेडियम के सामने अमर जवान ज्योति से पुलिस कमिश्नरेट की निर्भया स्क्वॉड टीम ने शपथ लेकर फ्लैग मार्च का शुभारंभ किया। निर्भया स्क्वॉड टीम का जोश देखकर हर कोई उसके आगे नतमस्तक हो गया।

रात का अंधेरा हो या दिन का उजाला कोरोना काल में राजधानी जयपुर में निर्भया स्क्वॉड टीम शहरवासियों की मदद में जुटी हैं। सड़कों पर निकली महिला पुलिस की टीम शहरवासियों को संदेश दे रही है कि उन्हें कोरोना से डरना नहीं है, बल्कि हराना है। 40 मोटरसाइकिल पर 80 महिला पुलिसकर्मी (Nirbhaya Squad) लगातार जयपुर शहर में फ्लैग मार्च कर रही हैं। इन सभी के पास पब्लिक एड्रेस सिस्टम भी है जिसके माध्य्म से लोगों को घरों में रहने ,आपात स्थिति में 100 नंबर डायल करने एवं घरों में भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की अपील की जा रही हैं।
अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त एवं निर्भया टीम की नोडल अधिकारी सुनीता मीना के नेतृत्व में पुलिस टीम सिर्फ महिलाओं को सशक्त ही नहीं बना रही, बल्कि शहरवासियों की सुरक्षा के लिए संकल्पित है। यही कारण है कि कोरोना काल में लोगों को न केवल कोरोना से बचाव को लेकर जागरूक कर रही है, बल्कि कोरोना को हराने के लिए भी प्रतिबद्ध है। कोरोना काल में गर्भवती महिलाओं के लिए निर्भया स्क्वॉड टीम वरदान साबित हो रही है। टीम ने कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्र की डेढ़ हजार से ज्यादा गर्भवतियों का न केवल पंजीकरण कराया, बल्कि उनके परिजनों के साथ हर संभव मदद में खड़ी हैं। गरीब तबके और बेसहारा लोगों को भोजन उपलब्ध करवाना हो या फिर बुजुर्गों का सहारा बनना हो निर्भया स्क्वॉड की टीम हमेशा तैयार रहती है। इसके अलावा मदर्स डे का सेलिब्रेशन हो या फिर गणपति महोत्सव हर आयोजन को निर्भया टीम दिल से निभाती हैं। यहीं कारण है कि सालभर में ही निर्भया स्क्वॉड टीम ने शहरवासियों के दिल में खास जगह बना ली है।

Corona virus

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned