script

देश के टॉप यूनिवर्सिटीज की सूची से बाहर हुआ राजस्थान विश्वविद्यालय, जारी हुई रैंकिंग

locationजयपुरPublished: Apr 08, 2019 09:29:52 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी की गई एनआईआरएफ में प्रदेश की सबसे बड़ा राजस्थान विश्वविद्यालय टॉप-200 में भी जगह नहीं बना सका।

rajasthan university
जया गुप्ता/जयपुर। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से सोमवार को जारी की गई नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) में प्रदेश की सबसे बड़ा राजस्थान विश्वविद्यालय टॉप-200 में भी जगह नहीं बना सका।

देश के श्रेष्ठ दो सौ विश्वविद्यालयों में राजस्थान विश्वविद्यालय का नाम ही नहीं है। रैंकिंग में टॉप-100 में केवल दो विश्वविद्यालय ही जगह बना पाए हैं। शीर्ष शैक्षिक संस्थानों की सूची में टॉप सौ में बिट्स पिलानी को 39वीं व बनस्थली यूनिवसिर्टी 87वीं रैंक मिली है। जबकि विश्वविद्यालयों की सूची में बिट्स 23वें व बनस्थली 61वें स्थान पर है।
दो साल में गिरती गई रैंक

राजस्थान विश्वविद्यालय दो वर्ष पहले इसी सूची में 79वें नंबर पर काबिज था। पिछले वर्ष रैंक गिरी और विवि टॉप-100 से निकलकर टॉप-150 की सूची में आ गया। लेकिन, इस वर्ष रैंक फिर से गिरी और टॉप-200 की सूची से बाहर हो गया।

प्रदेश के ये शैक्षिक संस्थान ये टॉप 200 में
100-150 की बैंड में
– एमएनआइटी

150-200 की बैंड में

राजस्थान वेटनरी एंड एनिमल यूनिवसिर्टी


इन मापदंडों से तय होती है रैंक
एनआईआरएफ के तहत देशभर के शिक्षण संस्थानों को पिछले तीन वर्ष से रैंक दी जा रही है। यह रैंक पांच मापदंडों के आधार पर तय होती है। जिसमें टीचिंग, लर्निंग और रिसॉर्सेज को पहले मापदंड में शामिल किया है। उसके बाद शोध, ग्रेजुएशन आउटकम, महिला शिक्षा के लिए उठाए गए कदम और अवधारणा जैसे मापदंड शामिल होते है। इन सभी में खरा उतरने पर ही टॉप-100 की सूची में संस्थान का नाम शामिल होता है।

ट्रेंडिंग वीडियो