नगर निकाय चुनाव के लिए लॉटरी के बाद अब राजस्थान कांग्रेस ने लिया ये बड़ा फैसला

Rajasthan municipal elections: प्रदेश में कांग्रेस निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी। किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं होगा। प्रदेश में पार्टी का जो भी गठबंधन था, वह निकाय चुनाव से पूर्व था।

जयपुर। प्रदेश में कांग्रेस निकाय चुनाव अकेले लड़ेगी। किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं होगा। प्रदेश में पार्टी का जो भी गठबंधन था, वह निकाय चुनाव से पूर्व था। केबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने सोमवार को कुम्हेर कस्बे में जनसुनवाई के दौरान यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट से इस संबंध में उनकी बातचीत हो चुकी है।

 

सिंह का यह बयान सरकार में राज्य मंत्री गर्ग के रविवार को राष्ट्रीय लोकदल के सदस्यता अभियन कार्यक्रम के दौरान दिए वक्तव्य पर आया है। गर्ग ने निकाय चुनाव में कांग्रेस व लोकदल के साथ लड़ने की बात कही थी। निकाय चुनाव से पहले राज्य निर्वाचन आयोग ने सोमवार को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया है। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी की गई सूची में कुल 32 लाख 99 हजार 290 मतदाता हैं। इनमें से 17 लाख 1292 पुरुष मतदाता और 15 लाख 97998 महिला मतदाता हैं, वहीं 47 थर्ड जेंडर मतदाता हैं।

 

49 निकायों के 2105 वार्ड में मतदान होगा और इस मतदान के लिए 3479 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इधर अजमेर के नसीराबाद में सबसे कम 957 मतदाता हैं, जो नगर पालिका अध्यक्ष का चुनाव करेंगे। निकाय चुनाव नवंबर माह में होंगे। अजमेर के नसीराबाद को हाल ही में नगर पालिका बनाया गया था, जिसमें 20 वार्डों में चुनाव होंगे। वहीं बीकानेर नगर निगम में सबसे ज्यादा 4,41,294 मतदाता महापौर का चुनाव करेंगे।

 

राज्य सरकार की ओर से प्रदेश के तीन शहरों में दो-दो मेयर चुने जाने के फैसले के बाद जयपुर, जोधपुर, कोटा नगर निगम में अभी निकाय चुनाव निरस्त कर दिए गए हैं। इसलिए नवंबर माह में होने वाले निकाय चुनाव 52 की जगह 49 निकायों में ही होंगे। उल्लेखनीय है कि राजधानी जयपुर के दोनों नगर निगमों जयपुर ग्रेटर और जयपुर हेरिटेज के महापौर पद अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित हो गए हैं। इसी तरह जोधपुर के दोनों मेयर पद भी महिलाओं के लिए आरक्षित रखे गए हैं। प्रदेश के 196 निकायों में से 30 निकाय प्रमुख अनुसूचित जाति और 6 अनुसूचित जनजाति वर्ग से होंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned