scriptpetrol diesel price today: 40वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं | No change in the prices of petrol and diesel even on the 40th day | Patrika News

petrol diesel price today: 40वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं

locationजयपुरPublished: May 16, 2022 09:03:35 am

कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत में गिरावट बीच सरकारी तेल कंपनियों (goverment oil companies) ने सोमवार को लगातार 40वें दिन पेट्रोल और डीजल (petrol diesel price today) के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है।

petrol diesel price today: 40वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं

petrol diesel price today: 40वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं

कच्चे तेल (Crude Oil) की कीमत में गिरावट बीच सरकारी तेल कंपनियों (goverment oil companies) ने सोमवार को लगातार 40वें दिन पेट्रोल और डीजल (petrol diesel price today) के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया है। वैश्विक बाजारों में कच्चा तेल के भाव एक बार फिर 100 डॉलर के पार चल गए है, जिसके कारण घरेलू बाजारों में पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर से हलचल देखी जा सकती है। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 137 दिनों की स्थिरता के बाद गत 22 मार्च से बढ़नी शुरु हुई हैं। कंपनियों ने पिछले 24 दिन में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की है। तब से अब तक इनके दामों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की तेजी आई है। मार्च के 16 दिनों में 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी बढ़ोतरी की थी। इससे पेट्रोल के दामों में 10.97 रुपए और डीजल के दाम में 10.19 रुपए की भारी बढ़ोतरी हुई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 118.03 रुपए प्रति लीटर हैं, जो कि अब तक का रिकॉर्ड स्तर हैं।
पिछले साल सितंबर में 8.15 रुपए महंगा हुआ था पेट्रोल
पिछले साल नवंबर से पेट्रोल के दाम स्थिर हैं। हालांकि पश्चिम बंगाल समेत कुछ राज्यों के चुना व के बाद पिछले साल सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुई, वह दिवाली से पहले तक जारी रही। इतने दिना में ही पेट्रोल 8.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया। हालांकि इस बीच केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने शुल्क में कुछ कटौती की थी। हालांकि बीते साल सात नवंबर से इसके दाम स्थिर हैं।
पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल
पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तो, पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता है, लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी, वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 105.41 रुपए व डीजल के दाम 96.67 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपए व डीजल के दाम 104.77 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 115.12 रुपए और डीजल 99.83 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 110.85 रुपए और डीजल के दाम 100.94 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।

ट्रेंडिंग वीडियो