scriptपेट्रोल-डीजल के दामों में शांति | No Change petrol and diesel prices | Patrika News

पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति

locationजयपुरPublished: Aug 02, 2020 08:51:01 am

सरकारी तेल कंपनियों (Goverment oil companies) ने शनिवार को मामूली वृद्धि के बाद रविवार को पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में मामूली बढ़ोतरी की गई, पेट्रोल के दाम 3 पैसे और डीजल ( Diesal ) के दाम 2 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। रविवार को पेट्रोल ( petrol price ) के भाव 87.60 रुपए व डीजल के दाम 82.62 रुपए प्रति लीटर रहे।

पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति

पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति,पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति,पेट्रोल-डीजल के दामों में शांति

जयपुर। सरकारी तेल कंपनियों ने शनिवार को मामूली वृद्धि के बाद रविवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। शनिवार को पेट्रोल-डीजल के दामों में मामूली बढ़ोतरी की गई, पेट्रोल के दाम 3 पैसे और डीजल के दाम 2 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए थे। रविवार को पेट्रोल के भाव 87.60 रुपए व डीजल के दाम 82.62 रुपए प्रति लीटर रहे।
पिछले महीने सिर्फ डीजल ही हुआ है महंगा
पिछले महीने देखा जाए तो सरकारी तेल कंपनियां सिर्फ डीजल का दाम ही बढ़ाया। बीते जुलाई के दौरान 10 किस्तों में जो डीजल के दाम बढ़ाए गए। उससे डीजल 1.60 रुपए प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पेट्रोल की बात करें तो इसमें उस महीने इसकी कीमत में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इसके दाम में अंतिम बार बीते 29 जून को बढ़ोतरी हुई थी, वह भी महज 5 पैसे प्रति लीटर। दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल की कीमत जहां 80.43 रुपए पर तो डीजल 73.56 रुपए पर टिकी रही।
राजस्थान में बहुत अधिक वैट
राजस्थान में डीजल पर 15.76 रुपए वैट (राजस्थान सरकार), 31.83 रुपए सेंट्रल एक्साइज (केंद्रीय सरकार) और 1.75 रुपए रोड टैक्स लगता है। राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुनीत बगई ने कहा कि दिल्ली सरकार की तर्ज पर राजस्थान सरकार भी वैट की दरें घटाती है, तो प्रदेश की जनता को महंगाई से राहत मिलेगी, साथ अन्य राज्यों से हो रही डीजल की तस्करी पर भी लगाम लगेगी। एक तरफ डीजल की बिक्री नहीं हो रही और दूसरी तरफ सरकार लगातार वैट बढ़ाए जा रही है, जबकि दिल्ली ने वैट की दरें घटाकर एक उदाहरण पेश किया है। पड़ोसी राज्यों के मुकाबले राजस्थान में डीजल 10 से 12 रुपए तक महंगा हो चुका है और सीमावर्ती जिलों के पेट्रोल पम्प तो बंद होने की स्थिति में आ गए है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो