बच्चों के अधिकारों के संरक्षण का स्थान है बाल डेस्क

बच्चों के अधिकारों के संरक्षण का स्थान है बाल डेस्क , नहीं होना दुर्भाग्य की बात - मनन चतुर्वेदी

By: Neeru Yadav

Published: 13 Mar 2018, 07:39 PM IST

बच्चे अपनी बात किससे कहेंगे, आप इस तरह की व्यवस्थाओं के कैसे बच्चों के अधिकारों को संरक्षित कर सकते हैं, मंगलवार को जैसलमेर के पुलिस थाना लाठी में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने जब वहां बाल डेस्क न होना पाया तो उन्होने थानाधिकारी को फटकार लगाते हुए कहा कि बच्चों के भी अपने अधिकार है, कैसे बच्चों के अधिकारों को संरक्षित करेंगे। दरअसल, इससे पहले मनन चतुर्वेदी ने थानाधिकारी मोहन लाल चौधऱी से जब बाल डेस्क की जानकारी ली तो उन्होने अज्ञानता जाहिर कर दी। थानाधिकारी ने आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी को महिला डेस्क में रखे रजिस्टर को ही बाल डेस्क रजिस्टर बनाकर दिखाने पर चतुर्वेदी ने कहा कि जिस चीज की कमी है उसको पूरा करना चाहिए ना कि दबाने में लग जाए।
थानाधिकारी मोहन चौधरी को आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी ने निर्देश दिए कि थाने की दीवार पर बाल अधिकार और बाल डेस्क अविलम्ब लिखवाकर आयोग को सूचित करें।
चतुर्वेदी ने थाने की साफ-सफाई रखने के भी थानाधिकारी को निर्देश दिए।
बाल कल्याण अधिकारी काकू सिंग सहायक उपनिरीक्षक से बाल अपराधों से सम्बंधित जानकारी ली तो रजिस्टर नहीं होना बताया , पॉक्सो एक्ट के मामलों की प्रथक से संधारित नहीं करने पर बाल आयोग अध्यक्ष चतुर्वेदी ने प्रथक से जेजे एक्ट में कई गई और कि जाने वाली कार्यवाही का रजिस्टर बनाने, पॉक्सो एक्ट के मामलों का रजिस्टर भी बाल डेस्क के अंतर्गत बनाने के निर्देश दिए।
चतुर्वेदी ने थाने के सभी कर्मचारियों को निर्देश दिए कि बच्चों को सुरक्षित माहौल देने हेतु आप सभी अपने अपने बीट क्षेत्र के विद्यालयों में बच्चों को जेजे एक्ट, चाइल्ड लेबर एक्ट, चाइल्ड मैरिज एक्ट, पोक्सो एक्ट, आदि की जानकारी प्रार्थना सभा मे देने के निर्देश दिए। आपको बता दें इससे पहले बाल आयोग की अध्यक्ष मनन चतुर्वेदी ने सोमवार को जैसलमेर में ही एक बालिका स्कूल का दौरा किया था जहां न तो उन्हें शिकायत पेटी मिली थी और न ही बाल अधिकारों से छात्राओं को अवगत कराने के लिए कोई जानकारी चस्पा की थी. इसको लेकर मनन चतुर्वेदी ने नाराजगी भी जाहिर की थी

Neeru Yadav
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned