scriptदेश में सामुदायिक संक्रमण नहीं, वायरस फैलने की रफ्तार धीमी: स्वास्थ्य मंत्रालय | no community infection in the country | Patrika News

देश में सामुदायिक संक्रमण नहीं, वायरस फैलने की रफ्तार धीमी: स्वास्थ्य मंत्रालय

locationजयपुरPublished: Apr 11, 2020 12:10:18 am

Submitted by:

anoop singh

कोरोना का कहर: एक दिन में 16,002 टेस्ट किए इनमें मात्र 2 प्रतिशत लोग पॉजिटिव मिले
 

देश में सामुदायिक संक्रमण नहीं, वायरस फैलने की रफ्तार धीमी: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में सामुदायिक संक्रमण नहीं, वायरस फैलने की रफ्तार धीमी: स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस के मामले भले ही तेजी से बढ़ रहे हैं, लेकिन सामुदायिक संक्रमण की स्थिति नहीं है। शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कल (गुरुवार) को देश में कुल 16,002 कोरोना टेस्ट किए गए, मगर इनमें से मात्र 2 प्रतिशत ही पॉजिटिव निकले। इससे पहले पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा था कि उनका राज्य सामुदायिक संक्रमण के चरण में फिसलता दिख रहा है। उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने गलती मानते हुए साफ किया है कि भारत में सामुदायिक संक्रमण का खतरा नहीं है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि कोरोना को लेकर जो रिपोर्ट तैयार की गई थी उसमें गलती हो गई थी।
हमारे पास जरूरत से 3 गुना ज्यादा दवा
लव अग्रवाल ने बताया कि भारत के पास पर्याप्त हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा है। देश में एक सप्ताह में इलाज के लिए करीब 1 करोड़ गोलियों की जरूरत होगी। हमारे पास 3.2 करोड़ गोलियां मौजूद हैं।
पंजाब ने 1 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन
चंडीगढ़. कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब सरकार ने राज्य में 1 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बताया कि पंजाब में अब मास्क पहनना अनिवार्य है। जब भी आप किसी आपात स्थिति में या आवश्यक वस्तुओं के लिए घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें। पंजाब के 17 जिले अब तक इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इसी को देखते हुए लॉकडाउन को 1 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार का मानना है कि इससे ही वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है।
इंदौर में लगातार दूसरे दिन एक और डॉक्टर की मौत
इंदौर ञ्च पत्रिका. जिले में शुक्रवार को कोरोना से एक डॉक्टर सहित चार और खरगोन में की मौत हो गई। इंदौर में इस वायरस से मरने वालों की संख्या 27 और प्रदेश में 36 पर पहुंच गई है। इंदौर में लगातार डॉक्टर की दूसरी मौत है। गुरुवार को डॉ. शत्रुघ्न पंजवानी की मौत की पुष्टि हुई थी, जबकि शुक्रवार को ब्रह्मबाग कॉलोनी निवासी डॉ. ओमप्रकाश चौहान ने दम तोड़ दिया। महात्मा गांधी स्मृति चिकित्सा महाविद्यालय (एमजीएम) के मुताबिक, मृतक पुरुषों की उम्र 52, 56 और 70 वर्ष है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो