scriptपेपर लीक होने के कोई पुख्ता सबूत सामने नहीं आए: अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड | No firm evidence of paper leaks revealed: Chairman, Rajasthan Staff Se | Patrika News

पेपर लीक होने के कोई पुख्ता सबूत सामने नहीं आए: अध्यक्ष, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2020 06:22:54 pm

Submitted by:

Rakhi Hajela

जेईएन परीक्षा के आयोजन में बोर्ड द्वारा पूरी जिम्मेदारी और सतर्कता बरती गई

एक ओर जहां जेइएन भर्ती परीक्षा को रद्द किए जाने की मांग को लेकर प्रदेश में युवा आंदोलनरत हैं वहीं दूसरी ओर राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर बीएल जाटावत ने कहा कि अन्य सभी परीक्षाओं की तरह ही जेईएन भर्ती परीक्षा के आयोजन के दौरान भी बोर्ड द्वारा सभी प्रकार की सतर्कता बरती गई है और नियमों की शत प्रतिशत पालना की गई है। उन्होंने कहा कि इस बात के अभी तक कोई भी पुख्ता सबूत बोर्ड के सामने नहीं आये हैं,जिनसे यह सुनिश्चित हो कि पेपर परीक्षा के आयोजन से पहले आउट हुआ है।
पुख्ता प्रमाण आने पर होगी कार्यवाही
डॉ. जाटावत ने कहा कि जिन स्क्रीन शॉट के बारे में बात की जा रही है उनमें समय में मनिप्यूलेशन किया हुआ या कूट रचित किया जाना दृष्टिगत हो रहा है। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं समय से करवाना और प्रश्न पत्रों की सुरक्षा करना बोर्ड का सर्वोपरि कार्य है और इसमें किसी भी प्रकार की कोताही नहीं बरती गई है। उन्होंने आश्वासन दिया कि बोर्ड युवाओं के भविष्य के प्रति सभी प्रकार से संवेदनशील है और यदि इस मामले में किसी भी प्रकार का पुख्ता प्रमाण सामने आएगा तो निश्चित तौर पर उचित कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि मात्र अफवाहों के आधार पर किसी परीक्षा को निरस्त कर देना किसी भी प्रकार से न्याय संगत नहीं है।
दस्तावेज सत्यापन में बरती जाती है सतर्कता
बोर्ड अध्यक्ष ने यह भी आश्वस्त किया कि अभ्यर्थियों के परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात् उनके दस्तावेज सत्यापन में बोर्ड के स्तर पर पूरी सतर्कता बरती जाती है, ताकि कोई भी फर्जी डिग्री या जाली दस्तावेज के आधार पर नौकरी नहीं पा सके। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों द्वारा भी दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया में पूरा ध्यान रखा जाता है और डिग्री फर्जी पाई जाने पर कार्यवाही की जाती है। डॉ. जाटावत ने कहा कि बोर्ड द्वारा भी ऐसे अभ्यर्थियों के विरुद्ध कड़े कदम उठाते हुए उन्हें भविष्य में आयोजित होने वाली बोर्ड की परीक्षाओं से वंचित करने की कार्यवाही की जा रही है।
गौरतलब है कि बेरोजगार युवाओं का कहना है कि ६ दिसंबर का हुई इस परीक्षा का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था एेसे में परीक्षा रद्द की जाए। इसी मुद्दे को लेकर सांसद किरोड़ी लाल मीणा भी १४ दिसंबर को आंदोलन की चेतावनी दे चुके हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो