scriptpetrol and diesel: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई उतार-चढ़ाव | No fluctuations in prices of petrol and diesel | Patrika News
जयपुर

petrol and diesel: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई उतार-चढ़ाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों ( crude oil ) में दबाव के बावजूद रविवार को सरकारी तेल कंपनियों ( goverment oil companies ) ने पेट्रोल ( petrol ) और डीजल ( diesal ) के दामों में को बदलाव नहीं किया। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 92.16 रुपए और डीजल के दाम 84.19 रुपए है। चार बार की वृद्धि से अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 1.7 रुपए और डीजल के दाम 1.13 रुपए तक की वृद्धि की जा चुकी है।

जयपुरJan 16, 2021 / 08:58 am

Narendra Singh Solanki

petrol and diesel: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई उतार-चढ़ाव

petrol and diesel: पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई उतार-चढ़ाव

जयपुर। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दामों में दबाव के बावजूद रविवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दामों में को बदलाव नहीं किया। पेट्रोल और डीजल के दाम नए साल में चार बार बढ़ चुके है। पिछले दिनों लगातार 29 दिन तक दाम स्थिर रहने के बाद तेल कंपनियों ने नए साल से पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर वृद्धि का सिलसिला शुरू किया था। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 92.16 रुपए और डीजल के दाम 84.19 रुपए है। चार बार की वृद्धि से अब तक पेट्रोल-डीजल के दाम क्रमश: 1.7 रुपए और डीजल के दाम 1.13 रुपए तक की वृद्धि की जा चुकी है।
देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल
दिल्ली में पेट्रोल के दाम 84.70 रुपए व डीजल के दाम 74.88 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 91.32 रुपए व डीजल के दाम 81.60 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 86.15 रुपए और डीजल 78.47 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 87.40 रुपए और डीजल के दाम 80.19 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोडऩे के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
जानिए आपके शहर में कितना है दाम
पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो