scriptदीपावली पर ग्रीन पटाखे छूटेंगे, अभी तक पहचान को क्यूआर कोड नहीं | no QR code till date | Patrika News

दीपावली पर ग्रीन पटाखे छूटेंगे, अभी तक पहचान को क्यूआर कोड नहीं

locationजयपुरPublished: Oct 17, 2021 02:01:45 am

Submitted by:

Shailendra Agarwal

राजधानी में करीब 12 सौ पटाखा बिक्रेताओं को लाइसेंस की तैयारी

firecrackers-diwali.jpg
जयपुर। दीपावली पर दो घंटे ही पटाखे छूट सकेंगे और वो भी केवल ग्रीन पटाखे, लेकिन इनकी पहचान के लिए अब तक क्यूआर कोड़ ही नहीं लगे हैं। इस बीच प्रशासन ने जयपुर में करीब 1200 विक्रेताओं को अस्थाई लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रदेशभर में दीपावली पर करीबन 2500 करोड़ रूपए का आतिशबाजी का कारोबार होता है।
दीपावली पर पटाखे चलाने की छूट दो साल बाद दी जा रही है। हालांकि इस बार केवल ग्रीन आतिशबाजी को ही अनुमति होगी। ग्रीन आतिशबाजी की पहचान के लिए इन पर क्यूआर कोड वाले स्टीकर लगाए जाने हैं। अभी तक स्टीकर लगाने का काम पूरा नहीं हुआ है। हालांकि पटाखा कारोबारियों ने स्टीकर लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। अब तक पाबंदी के कारण ग्रीन पटाखों पर क्यूआर कोड नहीं लग पाए थे।

हर दुकान पर करीबन पांच सौ किलो आतिशबाजी

लाइसेंस शर्त के अनुसार अस्थ्रायी लाइसेंसधारी दुकान पर करीब पांच सौ किलो आतिशबाजी रखने की छूट होती है। स्थायी लाइसेंसधारी दुकानदार को करीब एक हजार किलो तक आतिशबाजी रखने की अनुमति होती है।

बेरियम नाइट्रेट प्रतिबंधित

पटाखा विक्रेताओं के अनुसार ग्रीन पटाखों में बेरियम नाइट्रेट का इस्तेमाल नहीं होता और इनके लिए एल्युमिनियम की मात्रा भी निर्धारित है। इससे प्रदूषण कम होता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो