आपके बिजली के बिल को लेकर आई बड़ी खबर

कोरोना महामारी के बीच बिजली वितरण कंपनियां विद्युत उपभोक्ताओं से विलंब शुल्क वसूलेंगी। ऊर्जा विभाग ने बिल जमा नहीं करा पाने वाले उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन 31 मई तक नहीं काटने की छूट तो दे दी, लेकिन पेनल्टी से राहत नहीं दी।

By: santosh

Published: 11 May 2021, 11:29 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क.

जयपुर। कोरोना महामारी के बीच बिजली वितरण कंपनियां विद्युत उपभोक्ताओं से विलंब शुल्क वसूलेंगी। ऊर्जा विभाग ने बिल जमा नहीं करा पाने वाले उपभोक्ताओं के बिजली कनेक्शन 31 मई तक नहीं काटने की छूट तो दे दी, लेकिन पेनल्टी से राहत नहीं दी। इससे उपभोक्ताओं को निर्धारित तिथि तक बिजली बिल जमा कराना मजबूरी हो गई है। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी उन उपभोक्ताओं को होगी, जो बिजली कार्यालय या ई-मित्र के जरिए बिल जमा कराते रहे हैं।

महमारी की रफ्तार और लॉकडाउन के बावजूद ऊर्जा विभाग ने विलंब शुल्क को लेकर कोई राहत नहीं दी है। डिस्कॉम ने औसत बिल जारी करना शुरू कर दिया है। इसमें बिल जमा कराने की अंतिम तिथि भी अंकित की गई है। इसके बाद परेशान उपभोक्ताओं ने बिजली कार्यालय में फोन भी घनघनाए। उधर, कई इलाकों में बिजली बिल निर्धारित समय से पहले ही जारी किए जा रहे हैं। इनमें 26 से 28 दिन के अंतराल में भी बिल जारी कर दिए गए। उपभोक्ताओं का कहना है कि ऐसे ही बिल जारी करते रहे तो साल में 13 बिल जारी होंगे और फिक्स चार्ज भी अतिरिक्त वसूला जाएगा।

राहत की बजाय वसूली पर फोकस
बिजली वितरण कंपनियों का फोकस ज्यादा से ज्यादा बिल राशि जमा करवाने पर है। ऊर्जा सचिव एवं विद्युत वितरण कंपनियों के अध्यक्ष दिनेश कुमार ने भी उपभोक्ताओं से ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करने के लिए कहा है। उपभोक्ता चाहें तो अपने मीटर की फोटो, के-नम्बर के साथ डिस्कॉम की वेबसाइट या मोबाइल एप पर भेजकर वास्तविक रीडिंग का बिल भी प्राप्त कर सकते हैं।

विद्युत संबंधी समस्या हो तो यहां करें शिकायत
जयपुर डिस्कॉम - 18001806507
जोधपुर डिस्कॉम - 18001806045
अजमेर डिस्कॉम - 18001806565

राजस्थान में विद्युत उपभोक्ताडिस्कॉम उपभोक्ता

जयपुर डिस्कॉम— 43.91
अजमेर डिस्कॉम— 41.72
जोधपुर डिस्कॉम— 36.97

यहां संशोधित बिल के लिए आवेदन
उपभोक्ता बिजली मित्र एप या https://www.bijlimitra.com/selfservice पर जाकर/ब्राउज कर भी अपने मीटर की फोटो व के-नम्बर भेजकर मीटर रीडिंग के आधार पर संशोधित बिल के लिए आवेदन कर सकते है।

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned