script

छोड़ दीजिए अपनी ये बुरी आदतें

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2019 09:20:43 am

Submitted by:

Chand Sheikh

अच्छी आदतों के हमें कई तरह के फायदे होते हैं, वहीं बुरी आदतें हमारे लिए परेशानी का कारण बन जाती हैं। कोशिश यह हो कि हम अच्छी आदतों को अपनाएं और बुरी आदतों से पीछा छुड़ाएं। जानते हैं कुछ ऐसी ही बुरी आदतों के बारे में।

छोड़ दीजिए अपनी ये बुरी आदतें

छोड़ दीजिए अपनी ये बुरी आदतें

धूम्रपान की आदत
आपकी आदत भी धूम्रपान करने की है तो इसे तुरंत छोड़ दीजिए। सिगरेट कैंसर का कारण बनती है। बहुत कम लोग जानते हैं कि निकोटीन से मस्तिष्क का सिकुडऩा और अल्जाइमर जैसे रोग भी हो सकते हैं। धूम्रपान करने वाले व्यक्ति का जीवन भी कम हो जाता है। इसलिए बेहतर यही है कि इस बुरी आदत से पीछा छुड़ाएं।
नाश्ता न करना
इस भौतिवादी युग में जब पैसा कमाने की होड़ मची हो तो हम कई बार सुकून से खाना भी नहीं खा पाते। इसी जल्दबाजी का नतीजा होता है कि कई लोग सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं और घर से निकल पड़ते हैं। नाश्ता छोडऩे की आदत कई परेशानियों का कारण बनती है। रोजाना नाश्ता किया जाना चाहिए।
फास्ट फूड खाना
आजकल के खानपान में पोषक तत्वों के बजाय भोजन के स्वाद पर अधिक जोर दिया जाता है। फास्ट फूड-पिज्जा बर्गर आदि का चलन कुछ ज्यादा ही बढ़ता जा रहा है। खानपान में फास्ट फूड आदि को छोड़ देना चाहिए। इसके विपरीत, व्यक्ति को कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, विटामिन, खनिज सहित एक स्वस्थ और संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।
अधिक खाना
बिना भूख भोजन करना और अधिक भोजन करने की आदत भी सेहत के लिए नुकसानदायक होती है। जिस तरह दिन में महत्वपूर्ण भोजन नहीं छोडऩा चाहिए, वैसे ही ओवरईटिंग भी हमारे लिए हानिकारक है। बहुत से लोग टीवी देखते या पढ़ते समय खाना खाते हैं। खाने की यह आदत उन्हें बहुत जल्दी मोटा कर सकती है।
रात में मोबाइल
आप सुकून की नींद चाहते हैं तो रात के समय मोबाइल के इस्तेमाल से बचना होगा। मोबाइल पर वीडिओ, मैसेज आदि पर लगे रहने से नींद बाधित होती है। सोते समय हमारा मन उन वीडियो की याद ताजा करता हैं, जो हमारी नींद को बाधित कर सकते हैं। मोबाइल और टीवी देखने के बजाय, आप थोड़ा पढ़ सकते हैं।
शराब पीना
आपकी एल्कोहल लेने की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दीजिए। एल्कोहल कई परेशानियों का कारण बनती है। शराब पीकर सोना कई प्रकार की बीमारियों का कारण बनता है। शराब में ढेरों नुकसान है। यह शरीर को ही नहीं बल्कि रिश्तों को भी बिगाड़ती है। आप इस आदत पर अंकुश लगाएं और इससे बचें।
तनाव लेना
आजकल हमारी जिंदगी में तनाव कुछ ज्यादा ही बढ़ता जा रहा है। तनाव लेने से हमें कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियां हो सकती हैं। इसलिए हमें तनाव लेने की आदत को छोडऩा होगा और तनाव से निजात पाने के तरीके अपनाने होंगे। आप तनाव से बचने के लिए योग, व्यायाम करने और पर्याप्त नींद लेने की आदत जरूर डालें।

ट्रेंडिंग वीडियो