scriptसोमवार को परिवहन विभाग में “नो व्हीकल डे” | No vehicle day in transport department on monday | Patrika News

सोमवार को परिवहन विभाग में “नो व्हीकल डे”

locationजयपुरPublished: Mar 01, 2020 07:49:41 pm

परिवहन विभाग के सभी अधिकारी एवं कर्मचारी सोमवार को पैदल, साइकल या सार्वजनिक परिवहन सेवा का उपयोग कर अपने कार्यालय पहुंचेंगे। उल्लेखनीय है कि परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास की पहल पर विभाग में पिछले तीन महीने से राज्यभर में प्रथम कार्य दिवस ”नो व्हीकल डे” के रूप में मनाया जाता है।

नए साल से हुई थी शुरुआत
राज्य में सड़क सुरक्षा, सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने और वाहन जनित प्रदूषण की चुनौतियों की ओर आमजन एवं हितधारकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए प्रदेशभर में परिवहन कार्यालयों में 1 जनवरी 2020 से यह पहल की गई है।
इनको रहेगी वाहन लाने की छूट
इसमें परिवहन उडऩदस्तों में कार्यरत कार्मिकों, दिव्यांगों, असाध्य रोगों से पीडि़त एवम अन्य किसी कारण से अक्षम कार्मिकों के लिए छूट प्रदान की गई है।
सैनिक कल्याण विभाग भी जुटा
पर्यावरण एवं समाजोपयोगी कदम होने के कारण इस अभियान को व्यापक समर्थन मिल रहा है। कई विभाग इसे अपने यहां लागू करने पर विचार कर रहे हैं। सैनिक कल्याण विभाग भी इस मुहिम में जुट गया है।
प्रदूषण रुकेगा और सेहत बनेगी

परिवहन मंत्री की मानें तो राजस्थान भर से यह रिस्पांस मिल रहा है कि यह कदम बहुत अच्छा है। इससे ना केवल प्रदूषण रुकेगा बल्कि लोगों की सेहत भी बनेगी। राजस्थान सरकार ‘निरोगी राजस्थान’ की परिकल्पना लेकर आई है, जिसके लिए यह कारगर साबित होगा। लोगों के पेट्रोल और डीजल के पैसे भी बचेंगे।
इस वजह से लाना पड़ा यह आदेश
परिवहन मंत्री खाचरियावास ने हर सप्ताह एक दिन साइकिल पर ऑफिस आना शुरू किया था मगर अधिकारी इस पर अमल नहीं कर रहे थे। इसलिए इसे लेकर आदेश निकालना पड़ा। मजे की बात यह है कि एक नो व्हीकल डे पर जब मंत्री महोदय कैबिनेट की बैठक लेने साइकिल पर सचिवालय में आए तो उनके साथ उनका स्टाफ भी साइकिल पर साथ में आया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो