scriptग्राम पंचायतों के उपचुनावों के लिए नामांकन 20 सितंबर से, 22 सितंबर को आखिरी तारीख | Nomination for by-elections of Gram Panchayats from September 20 | Patrika News

ग्राम पंचायतों के उपचुनावों के लिए नामांकन 20 सितंबर से, 22 सितंबर को आखिरी तारीख

locationजयपुरPublished: Sep 19, 2021 09:23:27 pm

Submitted by:

firoz shaifi

-33 जिलों में 25 सरपंच, 39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के लिए होना है उपचुनाव, -28 सितंबर को होगा मतदान, इसी दिन होगी मतगणना

rajasthan election commission

rajasthan election commission

जयपुर। प्रदेश को 33 जिलों में घोषित किए गए ग्राम पंचायतों के उपचुनावों के लिए नामांकन 20 सितंबर से शुरू हो रहे हैं। सुबह 10 बजे नामांकन शुरू होंगे जो शाम 4 बजे तक चलेंगे। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 22 सितंबर हैं। 33 जिलों में 25 सरपंच, 39 उपसरपंच और 1226 ग्राम पंचों के लिए उपचुनाव होना है।

हालांकि सरपंचों, उपसरपंचों के चुनाव में सीधे तौर पर राजनीतिक दलों का दखल नहीं होता, इसलिए इनके चुनाव पार्टी सिबंल पर नहीं होते हैं। हालांकि राजनीतिक दल इन चुनावों में अपने समर्थकों को सरपंच, उपसरपंचों और पंच बनाने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगाते हैं।

वहीं दूसरे ओर 15 जून, 2021 तक रिक्त हुए पदों पर ग्राम पंचायतों में सरपंच, उपसरपंच एवं वार्ड पंचों के रिक्त पदों पर उप चुनाव हो रहे हैं। सरपंच पद के उप चुनाव ईवीएम के जरिए और वार्ड पंचों के चुनाव मतपेटी के जरिए कराए जाएंगे।

23 सितबंर को होगी नामांकन की जांच
22 सितंबर को नामांकन की आखिरी तिथि होने के बाद 23 सितंबर को सुबह10 बजे से नामांकन पत्रों की जांच होगी । इसी दिन 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। नाम वापसी के तुरंत बाद चुनाव चिन्हों का आवंटन और प्रत्याशियों की फाइनल सूची जारी की जाएगी।

चुनाव चिन्ह आवंटित होने के बाद प्रत्याशियों के प्रचार का दौर शुरू होगा। 28 सितंबर को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान करवाया जाएगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद पंचायत मुख्यालयों पर मतगणना करवाई जाएगी। उपसरपंच का चुनाव 29 सितंबर को करवाया जाएगा।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो