scriptनिकाय प्रमुख के उम्मीदवारों के लिए नामांकन वापसी आज, साफ होगी चुनावी तस्वीर | Nomination return today for election of municipal chairman candidate | Patrika News

निकाय प्रमुख के उम्मीदवारों के लिए नामांकन वापसी आज, साफ होगी चुनावी तस्वीर

locationजयपुरPublished: Feb 04, 2021 10:55:28 am

Submitted by:

firoz shaifi

-आज दोपहर तीन बजे तक नाम वापस ले सकेंगे उम्मीदवार, 90 निकायों में 281 उम्मीदवारों ने 324 नामांकन दाखिल किए, 7 फरवरी को होगा निकाय प्रमुख का चुनाव

election commission

election commission

जयपुर। प्रदेश के 90 निकायों में निकाय प्रमुखों के हो रहे चुनाव के तहत आज नामांकन वापसी का दिन है। आज दोपहर तीन बजे तक नामांकन वापस ले सकेंगे। इसके बाद फाइनल प्रत्याशियों की सूची जारी करने के बाद चुनावी तस्वीर भी पूरी तरह से साफ हो जाएगी कि निकाय प्रमुखों के चुनाव में कितने उम्मीदवार अब चुनाव मैदान में रहेंगे।

आज शाम पांच बजे फाइनल प्रत्याशियों की सूची जारी होने के साथ ही उन्हें चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए जाएंगे। राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों के साथ-साथ निर्दलीय प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे। निकाय प्रमुखों के लिए सात फरवरी को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा और उसके तुरंत बाद मतगणना होगी और परिणाम जारी किया जाएगा।

पालिकाओं और परिषद के उपाध्यक्ष पदों के लिए 8 फरवरी को चुनाव कराया जाएगा। निकाय प्रमुखों के चुनाव के लिए 1 और 2 फरवरी को निकाय प्रमुखों के नामांकन दाखिल किए गए थे। निकाय प्रमुखों के चुनाव के लिए 90 निकायों में 281 उम्मीदवारों ने 324 नामांकन दाखिल किए थे।

निकाय प्रमुखों के उम्मीदवारों की मनुहार जारी
वहीं दूसरी ओर निकाय प्रमुखों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार से नामांकन वापस लेने के लिए मनुहार की जा रही है। भाजपा और कांग्रेस से जुड़े नेता लगातार निकाय प्रमुखों के लिए आवेदन करने वाले लोगों से नाम वापसी की अपील करते नजर आ रहे हैं। दरअसल कई निकाय ऐसे हैं तीन से चार उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए हैं।

ऐसे में जहां-जहां कांग्रेस और भाजपा के बोर्ड बनने की संभावना है वहां कांग्रेस और भाजपा सिंगल नामांकन ही चाह रहे हैं जिससे निर्विरोध चुनाव हो जाए। अगर दो से ज्यादा उम्मीवार चुनाव मैदान में रहेंगे तो क्रॉस वोटिंग के चलते दोनों दलों का खेल बिगड़ सकता है। ऐसे में दोनों दी प्रमुख दल उम्मीदवारों से नामांकन वापसी के लिए मनुहार करते नजर आ रहे हैं।

गौरतलब है कि 90 निकायों के 3035 वार्डों के लिए हुए चुनाव परिणाम में भाजपा को 1140 वार्ड में जीत मिली है। वहीं कांग्रेस पार्टी को 1197 वार्डों में जीत मिली है जबकि 634 वार्डों में निर्दलीयों की जीत हुई है। 90 निकायों में से कांग्रेस को 19 निकायों में ही पूर्ण बहुमत मिला है तो वहीं भाजपा को 24 निकायों में पूर्ण बहुमत मिला है जबकि 46 निकाय ऐसे हैं जहां पर निर्दलीयों के हाथों में सत्ता की चाबी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो