scriptएक दर्जन जिलों में सामान्य बारिश, 21 जिलों में बारिश की कमी | Normal rainfall in a dozen districts, lack of rain in 21 districts | Patrika News

एक दर्जन जिलों में सामान्य बारिश, 21 जिलों में बारिश की कमी

locationजयपुरPublished: Aug 11, 2020 05:14:50 pm

Submitted by:

Ashish

राज्य में कई स्थानों पर मानसून ( Monsoon ) सक्रिय है लेकिन अभी भी पूरे राज्य की अगर बात करें तो 21 जिले अभी ऐसे हैं, जिनमें सामान्य से कम बारिश ( Rain ) हुई है।

monsoon in ajmer

monsoon in ajmer

जयपुर
Monsoon : राज्य में कई स्थानों पर मानसून ( Monsoon ) सक्रिय है लेकिन अभी भी पूरे राज्य की अगर बात करें तो 21 जिले अभी ऐसे हैं, जिनमें सामान्य से कम बारिश ( Rain ) हुई है। इन जिलों में अच्छी बारिश ( rainfall ) का इंतजार किया जा रहा है। हालांकि पिछले करीब दस दिनों में मानसून की मेहरबानी से बारिश की कमी झेल रहे जिलों की संख्या कुछ कम हुई है। एक अगस्त को जहां राज्य में सामान्य से कम बारिश होने वाले जिलों की संख्या 26 थी तो वहीं अब 10 अगस्त तक की स्थिति में यह आंकड़ा अब 21 रह गया है। यानि अजमेर, भरतपुर, जालौर, करौली, उदयपुर में सामान्य से कम बारिश की श्रेणी से निकलकर अब सामान्य बारिश वाली श्रेणी में शामिल हो गए हैं। वहीं, चूरू में सामान्य से अधिक बारिश की श्रेणी से बाहर निकलकर अब सामान्य बारिश वाली श्रेणी में आ गया है।

हालांकि मानसून सीजन होने के बावजूद राजस्थान में अब भी एक बड़ा क्षेत्रफल अच्छी बारिश का इंतजार कर रहा है कि कब यहां बादलों की मेहरबानी होगी। अभी तक 21 जिलों में मानसून रूठा हुआ है। इस क्षेत्रफल में अब तक सामान्य तौर पर होने वाली बारिश भी नहीं हो पाई है। इसका असर कृषि समेत मानसून आधारित अन्य गतिविधियों पर पड़ा है, हालांकि उम्मीद है कि अभी मानसून अवधि शेष होने से अभी यहां बारिश होगी।
दरअसल, राज्य में एक जून से लेकर 10 अगस्त तक की अवधि में सिर्फ 12 जिलों में ही सामान्य बारिश दर्ज की गई है। वहीं, 21 जिले ऐसे में जहां अभी तक सामान्य से कम बारिश हुई है। 1 अगस्त तक राज्य में सिर्फ बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर,नागौर, सीकर और राजसमंद जिले में ही सामान्य बरसात हो सकी थी, लेकिन अब इनमें अजमेर, भरतपुर, जालौर, करौली, उदयपुर जिले भी शामिल हो गए हैं। अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे जिलों में जयपुर, अलवर, बांरा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, दौसा, धौलपुर, बांसवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, झालावाड़, कोटा, झुन्झुनू, करौली, पाली, प्रतापगढ़, सवाईमाधोपुर, सिरोही, टोंक जिले शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो