इलाहाबाद-जयपुर-इलाहाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस में होंगे एलएचबी कोच

यात्रियों को ट्रेन में ज्यादा सीटें होंगी उपलब्ध
आरामदायक व सुगम होगा रेलयात्रियों का सफर

By: anand yadav

Published: 08 Dec 2019, 12:10 PM IST

जयपुर। जयपुर से इलाहबाद आने जाने वाले यात्रियों को अब जयपुर— इलाहबाद सुपरफास्ट ट्रेन में आरामदायक सफर के साथ ज्यादा कंफर्म सीटें उपलब्ध हो सकेंगी। रेलवे प्रशासन ने यात्रियों की सुविधा के लिए इलाहाबाद-जयपुर-इलाहाबाद सुपरफास्ट एक्सप्रेस के रैक में बदलाव कर एलएचबी कोच लगाने की कवायद शुरू कर दी है।
उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अभय शर्मा के अनुसार गाडी संख्या 12403/12404, इलाहाबाद-जयपुर-इलाहाबाद सुपरफास्ट में इलाहाबाद से 09 दिसंबर से व जयपुर से 10 दिसंबर से लिंक हॉफमैन बुश— एलएचबी कोच लगाए जा रहे है। इस गाडी में 01 फर्स्ट एसी, 02 सैकण्ड एसी, 04 थर्ड एसी, 08 द्वितीय शयनयान श्रेणी, 03 साधारण श्रेणी तथा 02 पॉवरकार सहित कुल 20 डिब्बें होंगे।
यूं खास होते हैं एलएचबी कोच
स्टेनलेस स्टील व एल्युमिनियम से निर्मित एलएचबी कोच की औसत रफ्तार 160 से 200 किलोमीटर प्रतिघंटे है और सफर के दौरान कोच में कंपन व शोर कम होता है। एलएचबी कोच का साउंड लेवल 60 डेसीबल होता है जबकि परम्परागत कोच में यह 100 डेसीबल तक होता है। एलएचबी कोच एंटी टेलिस्कोपक सिस्टम से लैस होने के कारण दुर्घटना होने पर भी कोच ट्रैक से आसानी से नहीं उतरते।
ट्रेन में इस बदलाव के बादल यात्रियों को सैकंड एसी में 46 के बजाय 52,थर्ड एसी में 64 की जगह 72 और स्लीपर श्रेणी में 72 की जगह 80 सीट उपलब्ध होंगी।

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned