scriptकोरोना संक्रमण को रोकने में रेलकर्मियों की पहल | northwestern railway | Patrika News

कोरोना संक्रमण को रोकने में रेलकर्मियों की पहल

locationजयपुरPublished: Mar 29, 2020 11:36:11 am

Submitted by:

anand yadav

सेनीटाइजर,फेस मास्क तैयार कर रहे हैं रेलकर्मी फुलेरा स्थित रेलवे वरिष्ठ अनुभाग इंजीनियर कार्यालय में रोजाना बनाए जा रहे हैं फेस मास्करेलवे ट्रैक पर काम करने वाले गैंगमैन भी फेस मास्क बनाने में जुटे

Big decision of Indian Railways in view of Corona

Big decision of Indian Railways in view of Corona

जयपुर। प्रदेश में फैल रहे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में जहां रेलवे प्रशासन ने ट्रेन के डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर लिया है। वहीं दूसरी तरफ रेलकर्मी भी संक्रमण को रोकने के लिए फेस मास्क बनाने में जुटे हुए हैं। रेलवे ट्रैक पर कार्य करने वाले गैंगमैनों ने भी फुलेरा स्थित वरिष्ठ अनुभाग इंजीनियर कार्यालय में बनाए जा रहे फेस मास्क बनाने में योगदान दिया है।
रेलवे की सूचना के अनुसार फिलहाल पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन रेलवे ने आगामी 14 अप्रैल तक स्थगित कर दिया है। ट्रैक पर केवल मालगाड़ियों का ही संचालन अभी हो रहा है। ऐसे में टेक्निकल स्टाफ सरप्लस है जिसके चलते रेलवे वर्कशॉप में कार्यरत मैसन,लुहार,गैंगमैन,ट्रैकमैन आदि रेलकर्मियों को जयपुर स्थित कोचिंग डिपो में सेनीटाइजर,फेस मास्क आदि बनाने के काम में लगाया गया है। दूसरी तरफ फुलेरा वरिष्ठ अनुभाग इंजीनियर कार्यालय में भी बड़ी मात्रा में सेनीटाइजर और फेस मास्क बनाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि कोचिंग डिपो और अन्य वर्कशॉप में तैयार हो रहे फेस मास्क और सेनीटाइजर का उपयोग रेलवे में किया जाएगा।
गौरतलब है कि अजमेर मंडल पहले ही ट्रेनों के डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड के रूप में तैयार कर रहा है। वहीं रेलवे को बड़ी मात्रा में सेनीटाइजर की आगामी दिनों में जरूरत पड़ने वाली है। सभी मंडलों में खड़ी पैसेंजर ट्रेनों के डिब्बों को भी रेलवे प्रशासन जल्द ही सेनीटाइज करने की कवायद शुरू करने वाला है। ऐसे में रेलवे बाहर से सेनीटाजर की खरीद करने की बजाय रेलवे वर्कशॉप में ही तैयार किए जा रहे सेनीटाइजर का उपयोग ट्रेनों के कोच को सेनीटाइज करने के लिए करने की कवायद करेगा। वर्कशॉप में तैयार हो रहे फेस मास्क भी ड्यूटी कर रहे रेलवेकर्मियों को वितरित किए जा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो