scriptलोको पायलटों को कोरोना संक्रमण से बचाने में जुटा रेलवे | northwestern railway | Patrika News

लोको पायलटों को कोरोना संक्रमण से बचाने में जुटा रेलवे

locationजयपुरPublished: Mar 29, 2020 12:51:07 pm

Submitted by:

anand yadav

आवश्यक सेवाओं से जुडे रेलकर्मियों के स्वास्थ्य के लिए विशेष कदम

There was a stir in the railway on the information of being suspected of corona virus

There was a stir in the railway on the information of being suspected of corona virus

जयपुर। रेलवे ने देश में कोरोना वायरस के बढते संक्रमण को देखते हुए सभी यात्री रेलसेवाओं का संचालन बंद कर दिया है। देश के विभिन्न राज्यों में आवश्यक सामग्री की आपूर्ति के लिए मालगाडियों का संचालन जारी है। आवश्यक सेवाओं से जुडे रेलकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने विशेष इंतजाम किए हैं।
उत्तर पश्चिम रेलवे बीकानेर मंडल के वरिष्ठ वाणिज्यक प्रबंधक राकेश कुमार शर्मा के अनुसार सभी क्रू चेंजिग पॉइंट्स पर लोको (इंजन) सैनिटाइज किये जा रहे है, इसके साथ ही स्टेबल किये गए लोको भी सैनिटाइज करके रखे गये है। यह कार्य लोको पायलट्स की देख-रेख में किया जा रहा है।
रनिंग रूम में वर्तमान में आक्यूपेंसी कम है, इसको ध्यान में रखकर सभी लोको पायलटों को अलग-अलग कमरे आंवटित किये जा रहे है, ताकि सोशल डिस्टेंस का ध्यान भी रखा जा सके। इसके साथ ही रनिंग रूम के परिसर व किचन में हाइपो सोल्यूशन से नियमित मोपिंग की जा रही है।
नियमित अंतराल पर कमरों, डोर हैण्डल, रैलिंग, टेबल व कुर्सियों इत्यादि को भी हाइपो सोल्यूशन से सैनिटाइज किया जा रहा है।
रनिंग रूम में सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुये लोको पायलट को खाना सर्व भी क्रमवार तरीके से किया जा रहा है।
लॉबी में सैनिटाइजर, साबुन की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। इसके साथ ही डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए रस्सी के माध्यम से दूरी बनी रहे, इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं।
बीकानेर मंडल में रेलवे द्वारा इन हाउस यूज के लिये मास्क तथा सैनिटाइजर बनाये गए हैं, जो रेल संचालन से जुडे कर्मचारियों तथा इंजीनियरिंग विभाग में कार्यरत कर्मचारियों को दिए गए हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा रेलकर्मियों के लिए 4200 से अधिक मास्क, 700 लीटर से ज्यादा सैनिटाइजर तथा इसके साथ ही एप्रॉन, कैप इत्यादि तैयार किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो