70 फीसदी कम हो गई रेलवे स्टेशनों पर भीड़

कोरोना वायरस से बचाव को लेकर लिया निर्णय
रेलवे ने बीती रात से प्लेटफार्म टिकट दर में की पांच गुना बढ़ोतरी
बीती रात 12 बजे से लागू हुई नई दरें
नई दरें लागू होने के बाद रेलवे स्टेशनो पर अनावश्यक भीड़भाड़ हुई कम

By: anand yadav

Updated: 19 Mar 2020, 11:13 AM IST

जयपुर। कोरोना वायरस के बचाव को लेकर रेलवे की योजना कारगर साबित हुई है। ट्रेनों की यात्रियों की संख्या में पहले से ही करीब 40 फीसदी तक गिरावट आई है। लेकिन रेलवे स्टेशनों पर लोगों की बेकाबू भीड़ लगातार बनी रही है। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने बीती रात से रेलवे स्टेशनों पर प्लेटफार्म टिकट की दरें पांच गुना तक बढ़ाकर लागू कर दी हैं जिसके चलते बीती रात से ही रेलवे स्टेशनों पर करीब 70 फीसदी भीड़भाड़ कम हो गई है।
गौरतलब है कि लगातार फैल रहे कोरोना वायरस से आमजन को बचाने के लिए प्रशासन कारगर कदम उठा रहा है। आमजन को अधिक भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचने की अपील की जा रही है। बावजूद इसके रेलवे स्टेशनों, बस अड्डों पर लोगों की भीड़ को काबू करना प्रशासन के बूते के बाहर हो रहा है। ऐसे में रेलवे प्रशासन ने कारगर तरकीब निकाल कर सबसे पहले प्लेटफार्म टिकट की दरें पांच गुना तक बढ़ाने का फैसला किया। बीती रात 12 बजे से उत्तर पश्चिम रेलवे जोन के सभी रेलवे स्टेशनों पर रेलवे ने बढ़ी हुई प्लेटफार्म टिकट की दरें लागू कर दी। नई दरें लागू होते ही रेलवे स्टेशनों पर अनावश्यक लोगों की भीड़ में करीब 70 फीसदी तक गिरावट गुरूवार सुबह नजर आई।
गुरूवार सुबह जयपुर जंक्शन पर सामान्य दिनों की अपेक्षा लोगों की भीड़ कम रही। स्टेशन प्लेटफार्म पर सन्नाटा पसरा रहा तो जयपुर जंक्शन परिसर के बाहरी क्षेत्र में भी लोगों की आवाजाही सुबह से कम रही है। इसके साथ ही रेलवे स्टेशन की बुकिंग विंडों भी सूने रहे। ठीक इसी तरह शहर के दुर्गापुरा और गांधीनगर जयपुर रेलवे स्टेशन भी सूने रहे।

गौरतलब है कि रेलवे ने बीती रात 12 बजे से प्लेटफार्म टिकट की दर 10 रुपए की बजाय 50 रुपए प्रति टिकट की है। बढ़ी हुई दरों का असर आज सुबह से नजर भी आने लगा है।
दूसरी तरफ केंद्रीय बस स्टैंड सिंधी कैंप परिसर में भी कोरोना वायरस के भय के चलते रोडवेज बसों में यात्रियों की संख्या में लगातार कम होने लगी है।

anand yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned