नॉर्वे में रहना क्यों है बहुत बढ़िया?

नॉर्वे पूरी दुनिया में सबसे सुन्दर देशों में से एक है। यहां रहने के कई सारे फायदे हैं। जब भी दुनिया के खुशहाल देशों की होती है तो उसमें नॉर्वे का नाम भी शामिल होता है।

Kiran Kaur

27 Mar 2020, 10:40 AM IST

नॉर्वे पूरी दुनिया में सबसे सुन्दर देशों में से एक है। यहां रहने के कई सारे फायदे हैं। जब भी दुनिया के खुशहाल देशों की होती है तो उसमें नॉर्वे का नाम भी शामिल होता है। आखिर क्या वजह है की यहां हर कोई आराम से रह सकता है आइये जानते हैं इसके बारे में।
1. ज्यादातर लोग अंग्रेजी बोलते हैं।
यदि अंग्रेजी बोल लेते हैं, तो आप पाएंगे कि नॉर्वेजियन अपनी अंग्रेजी का अभ्यास करना पसंद करते हैं क्योंकि वे सभी स्कूल में इसका अध्ययन कर चुके हैं। यह प्रारंभिक प्रभाव को बहुत आसान बनाता है। यहां तक कि टैक्स रिटर्न फॉर्म का अंग्रेजी संस्करण भी है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप नॉर्वेजियन सीखें । यहां की भाषा सीखने के लिए आप कॉलेज आदि में भी दाखिला ले सकते हैं क्यूंकि यहां पढाई मुफ्त है।
2. अद्भुत दृश्यों से भरा देश
भले ही आप यहां पर कार से ड्राइव कर रहे हों या ट्रैन का सफर आपको रस्ते भर खूबसूरत नजारे देखने को मिलते रहेंगे। नदी, पहाड़, झरने और पर्वत यहां देखने के लिए सब कुछ है। ओस्लो से बर्गन रेल यात्रा में 7 घंटे लगते हैं लेकिन अधिकांश समय आप अद्भुत दृश्यों को निहारते रहते हैं। राष्ट्रीय पर्यटन मार्गों पर ड्राइविंग आपको कई यादगार क्षण प्रदान करती है।
3. कहीं भी डेरा डाल सकते हैं
नॉर्वे में एक कानून है जिसका नाम है 'एलीमेन्स्ट्रेट' जो आपको नॉर्वे में कहीं भी एक तम्बू लगाने का अधिकार देता है। कुछ अपवाद हैं, जैसे निजी संपत्ति या एक राष्ट्रीय उद्यान। यदि आप लंबी पैदल यात्रा कर रहे हैं ऐसे में टेंटिंग आपको एडवेंचर करने का मौका देती है। यह आपकी ट्रिप को सस्ता बनाने का काम भी करता है क्योंकि हॉस्टल और होटल महंगे हो सकते हैं।
4. परिवार के अनुकूल राज्य
नॉर्वे अपनी परिवार के अनुकूल नीतियों के लिए प्रसिद्ध है। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि एक बच्चे के पैदा होने पर पिता पहले तीन वर्षों के दौरान 12 सप्ताह तक का सवैतनिक अवकाश ले सकता है। नॉर्वे में बूढ़ा होना भी बहुत फायदेमंद है। यदि आप कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो जैसे कि 67 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्ग नागरिकों को 1,००० डॉलर प्रति माह राज्य पेंशन मिलेगी।

Kiran Kaur Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned