scriptगुरमीत राम रहीम ही नहीं राजस्थान के इन आरोपियों की पेशी पर भी खर्च हाे रहे करोड़ों रुपए | Not only Ram Rahim but also expenses incurred on these people of Rajasthan during court hearing | Patrika News

गुरमीत राम रहीम ही नहीं राजस्थान के इन आरोपियों की पेशी पर भी खर्च हाे रहे करोड़ों रुपए

locationजयपुरPublished: Aug 29, 2017 12:29:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

खजाने पर हाईप्रोफाइल मामले भारी पड़ रहे हैं। एेसे मामलों के आरोपियों को अदालत तक पेशी कराने में ही करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

Ram Rahim
जयपुर। राज्य सरकार के खजाने पर हाईप्रोफाइल मामले भारी पड़ रहे हैं। एेसे मामलों के आरोपियों को अदालत तक पेशी कराने में ही करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। जिस दिन किसी हाईप्रोफाइल मामले की सुनवाई होनी होती है, केस से जुड़ी पूरी सरकारी मशीनरी थम सी जाती है। चूंकि एेसे आरोपियों के समर्थकों की संख्या भी लाखों होती है, इसलिए न सिर्फ आरोपियों की सुरक्षा में पुलिस बल लगाना पड़ता है, बल्कि उनके समर्थकों को काबू करने में भी भारी संख्या में जवान तैनात करने पड़ते हैं। हालांकि हरियाणा में दुष्कर्म मामले में दोषी पाए गए गुरमीत राम रहीम से उनकी पेशी के दौरान सुरक्षा व्यवस्था और अन्य इंतजामों का खर्च वसूलने के आदेश के बाद इस दिशा में बहस तेज हो गई है कि प्रदेश में भी हाईप्रोफाइल आरोपियों से उनकी पेशी व अन्य इंतजामात करने में किया गया खर्च वसूला जाए।
परेशान पुलिस, सरकार को चपत
तथाकथित बाबा हों या सेलेब्रिटी या फिर कोई बड़ा राजनेता, किसी अपराध में इनकी संलिप्तता पाए जाने के बाद इन पर कानूनी शिकंजा कसना आसान नहीं होता। इनकी गिरफ्तारी के बाद ही पुलिस और सरकार की मुसीबतें समाप्त नहीं हो जाती हैं। राजस्थान में कुछ ऐसे हाईप्रोफाइल मामले चल रहे हैं, जिन पर सरकारी खजाने से करोड़ों रुपए हर साल खर्च हो रहा है। इस तरह के मामलों में आरोपियों की पेशी पर जहां पुलिस को मशक्कत करनी होती है, वहीं सरकार को लाखों की चपत लगता है।
सिर्फ तीन मामलों में पुलिस के डेढ़ करोड़ खर्च
आसाराम बापू, सलमान खानभंवरी देवी अपहरण व हत्याकांड के आरोपियों के खिलाफ चल रहे मामलों में उनकी अदालतों में पेशी के दौरान पुलिस व्यवस्था में एक साल में ही डेढ़ करोड़ से ज्यादा राशि खर्च हो रही है। वर्ष 2016 में पेशी पर ले जाने के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में सबसे ज्यादा राशि आसाराम बापू के प्रकरण में 84,91330 रुपए व्‍यय हुई। इसके अलावा भंवरी देवी अपहरण व हत्याकांड में आरोपियों की पेशी और अन्य सुरक्षा कारणों में एक साल में 62,62852 रुपए और फिल्म स्टार सलमान खान को पेशी में लाने में सरकारी खजाने से एक साल में 2,99880 रुपए खर्च हुए। इन तीनों वीआईपी मामलों में सरकार के 1,50,54062 रुपए खर्च हुए।
एक साल का खर्च
आसाराम बापू पर सिर्फ पेशी पर खर्च – 84,91330 रुपए
भंवरी देवी अपहरण व हत्याकांड में पेशी पर खर्च- 62,62852 रुपए
सलमान खान को पेशी पर लाने में खर्च – 299880 रुपए
तीनों वीआईपी मामलों में कुल खर्चा – 15054062 रुपए

ट्रेंडिंग वीडियो