scriptसरकार ही नहीं बदली सरोकार भी बदले | Not only sarkar, sarokar have changed | Patrika News

सरकार ही नहीं बदली सरोकार भी बदले

locationजयपुरPublished: Feb 07, 2020 12:58:49 am

Submitted by:

anoop singh

लोकसभा: पुराने ढर्रे पर चलते तो रामजन्मभूमि मुद्दा अनसुलझा ही रहता
 

सरकार ही नहीं बदली सरोकार भी बदले

सरकार ही नहीं बदली सरोकार भी बदले

नई दिल्ली.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जनता ने केवल सरकार ही नहीं बदली है, उन्होंने सरोकार बदलने की भी अपेक्षा की है। मोदी ने कहा, हम भी आप लोगों (कांग्रेस) के रास्ते पर चलते, तो शायद 70 साल के बाद भी अनुच्छेद 370 नहीं हटता, आपके ही तौर-तरीके से चलते, तो मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक की तलवार आज भी डराती और रामजन्मभूमि का मुद्दा आज भी अनसुलझा ही रहता। लोकसभा में गुरुवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर हुई चर्चा के जवाब में मोदी ने कांग्रेस को घेरे में रख विपक्ष पर निशाना साधा। उन्होंने विभाजन का उल्लेख करते हुए कहा कि किसी (जवाहरलाल नेहरू) को प्रधानमंत्री बनना था तो हिंदुस्तान के नक्शे पर एक लकीर खींच दी गई। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने भाषण के संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर कांग्रेस और वामपंथी पार्टियों पर लोगों विशेषकर मुस्लिमों को भड़काने का आरोप लगाया।
कांग्रेस के नेताओं पर तंज
राहुल गांधी: सूर्य नमस्कार, गालियां और ट्यूबलाइट…
कांग्रेस नेता राहुल गांधी के डंडे मारेंगे के बयान पर पीएम मोदी ने जवाब दिया। राहुल का नाम लिए बिना मोदी ने कहा, मैं छह महीने में सूर्य नमस्कार की संख्या बढ़ा कर अपनी पीठ को डंडों के लिए मजबूत कर लूंगा।
मोदी बोले, पिछले 20 वर्षों से अपने लिए इतनी गंदी-गंदी गालियां सुनता आ रहा हूं कि अब मैंने अपने आप को गाली प्रूफ बना लिया है।

शोरगुल के बीच राहुल कुछ बोलने के लिए उठे तो मोदी ने कहा, पिछले 40 मिनट से बोल रहा हूं लेकिन वहां करंट अभी पहुंचा है. बहुत सी ट्यूबलाइट्स ऐसी ही होती हैं।
अधीर रंजन चौधरी: फिट इंडिया मूवमेंट
कांग्रेस दल के नेता चौधरी की भाषण शैली को मोदी ने फिट इंडिया मूवमेंट से जोड़ा। कहा, चौधरी फिट इंडिया मूवमेंट कर अच्दा प्रचार कर रहे हैं। महात्मा गांधी पर भाजपा सांसद अनंत हेगड़े के हालिया विवादित बयान कांग्रेस सदस्यों ने महात्मा गांधी जिंदाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। पीएम बोले- बस इतना ही, चौधरी बोले ये तो ट्रेलर है। मोदी ने पलटवार किया कि महात्मा गांधी आपके लिए ट्रेलर हो सकते हैं हमारे लिए तो वे जिंदगी हैं।
शशि थरूर: आप तो कश्मीर के दामाद रहे
अनुच्छेद 370 पर मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने वहां के लोगों के अधिकार सुनिश्चित किए हैं। कांग्रेस सांसद थरूर से मुखातिब होते हुए मोदी ने कहा, शशि जी आप तो जम्मू कश्मीर के दामाद रहे। उन बेटियों की चिंता करते। आप संविधान की बात करते हो।
मुस्लिम
कांग्रेस पार्टी ने पिछले 70 साल के दौरान भारतीय मुस्लिमों को केवल मुस्लिमों के रूप में देखा लेकिन हम उन्हें केवल भारतीय के रूप में देखते हैं।

क्या नेहरू साम्प्रदायिक थे?
मोदी ने नेहरू-लियाकत समझौते का उल्लेख करते हुए कहा कि नेहरू ने भी केवल पाकिस्तान के अल्पसंख्यकों का उल्लेख किया था। तो क्यो ये माना जाए कि नेहरू साम्प्रदायिक थे? वे हिंदू राष्ट्र बनाना चाहते थे।
संविधान
कांग्रेस आज संविधान बचाओ के नारे लगा रही है, लेकिन कांग्रेस हर दिन 100 बार ऐसा बोलना चाहिए। लेकिन आपातकाल के दौरान कांग्रेस के लिए संविधान कहां चला गया था।

भरोसा दिलाया
मोदी ने कहा, मैं भरोसा दिलाता हूं कि सीएए से हिंदुस्तान के किसी भी नागरिक पर किसी भी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं होने वाला है। चाहे हिंदू हो, मुस्लिम, सिख और ईसाई को कोई नुकसान होने वाला नहीं है। सीएए का विरोध करने वाले टुकड़े-टुकड़े गैंग के लोगों के साथ फोटो खिंचवाना पसंद करते हैं।
समस्याएं सुलझााईं
मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने करतारपुर कोरिडोर खुलावाया, बोडो समझौता हुआ और पूर्वोत्तर का विकास हो रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो