script

लखनऊ यूनिवर्सिटी से MBA करना है तो इन बातों का रखें ध्यान

locationलखनऊPublished: Mar 01, 2018 05:50:42 pm

Submitted by:

Prashant Srivastava

लखनऊ यूनिवर्सिटी में एमबीए कोर्स के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं।

lu
लखनऊ. लखनऊ यूनिवर्सिटी में एमबीए कोर्स के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इच्छुक अभ्यर्थी एलयू के ऐडमिशन पोर्टल http://admission.lkouniv.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। जनरल और ओबीसी के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपये निर्धारित किया गया है जबकि एससी-एसटी अभ्यर्थियों को इसमें 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। इसमें कोई भी अंडरग्रैजुएट अभ्यर्थी आवेदन कर सकेगा। यूनिवर्सिटी ने कैट की बाध्यता को भी अब खत्म कर दिया है।
एंट्रेंस टेस्ट के जरिए होगा एडमिशन

लखनऊ यूनिवर्सिटी में एमबीए में दाखिले के लिए विवि प्रशासन ऐंट्रेंस टेस्ट कराएगा। आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को यह टेस्ट देना होगा। इसके बाद अभ्यर्थियों का इंटरव्यू और ग्रुप डिस्कशन होगा और तीनों परीक्षाओं के अंकों के आधार पर एक कॉमन मेरिट जारी की जाएगी। मेरिट के आधार पर काउंसलिंग में दाखिले लिए जाएंगे। ऐंट्रेंस एग्जाम अन्य कोर्सों की प्रवेश परीक्षा से पहले अप्रैल में ही कराया जाना संभावित है। काउंसलिंग की प्रक्रिया भी पहले शुरू की जाएगी।
कैट से भी लिए जाएंगे एडमिशन

बता दें कि एलयू ने पिछले साल अगस्त में ही इस साल होने वाले दाखिलों के फॉर्म जारी कर दिए थे। विवि ने घोषणा की थी कि अगले सत्र से सिर्फ कैट से एलयू में दाखिले होंगे। इसके लिए आईआईएम लखनऊ के साथ एलयू का एक अनुबंध भी हुआ था लेकिन कैट के अभ्यर्थियों ने एलयू को भाव ही नहीं दिया। छह महीनों तक चली आवेदन प्रक्रिया के दौरान महज 131 अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किया। जबकि एलयू में एमबीए की 540 सीटें है। इसमें भी यह तय नहीं है कि ये सभी अभ्यर्थी एलयू में दाखिला लेंगे ही। ऐसे में एलयू को सीटें भरने के लिए कैट की बाध्यता को खत्म करना पड़ा और फिर से अपने ऐंट्रेंस के आधार पर प्रवेश लेने के लिए फॉर्म जारी करना पड़ा। हालांकि कैट के अभ्यर्थियों को ऐंट्रेंस एग्जाम से छूट दी जाएगी।
इतनी हैं सीटें-


एमबीए रेगुलर -60

एमबीए सेल्फफाइनैंस -60

एमबीए फाइनैंस -120

एमबीए, एचआर -120

एमबीए मार्केटिंग -120

एमबीए आईबी- 60

ट्रेंडिंग वीडियो