scriptराजस्थान बोर्ड की 8वीं परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव | Now 8th board examination will be done on diet | Patrika News

राजस्थान बोर्ड की 8वीं परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव

locationजयपुरPublished: Nov 17, 2019 01:36:19 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

अब डाइट कराएंगी 8 वीं बोर्ड की परीक्षा, अब तक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कराता था परीक्षा, पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं बनी नोडल एजेंसी

Now 8th board examination will be done on diet

राजस्थान बोर्ड की 8वीं परीक्षा में हुआ बड़ा बदलाव

जयपुर। आठवीं बोर्ड परीक्षा को लेकर सरकार ने बड़ा बदलाव किया है। अब राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा (कक्षा—8 वीं बोर्ड) आयोजित नहीं करेगा। इस परीक्षा की जिम्मेदारी अब जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों (डाइट्स) को दी गई है। सभी जिलों में अब 8 वीं बोर्ड परीक्षा डाइटस के माध्यम से ही होंगी। इन परीक्षाओं की नोडल एजेंसी पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान, बीकानेर को बनाया गया है। इस संबंध में प्रारंभिक शिक्षा विभाग की शासन उप सचिव अनीता मीना ने हाल ही निदेशक प्रारंभिक शिक्षा के नाम आदेश जारी कर दिए हैं।

प्रदेश में शिक्षा विभाग ने 8वीं बोर्ड परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी अब सभी जिलों के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाइट्स) को दे दी है। अब प्रदेश के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बदृध सभी स्कूलों में आठवीं बोर्ड की परीक्षा डाइट के माध्यम से होंगी। गौरतलब है कि अभी तक डाइट सिर्फ 5वीं बोर्ड की परीक्षा ही कराता था। 2015 से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 8 वीं की परीक्षा को करा रहा था। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड पेपर बनाकर डाइट को भेजता था और 8 वीं कक्षा के आॅनलाइन आवेदन भी बोर्ड ही भरवाता था। डाईट अभी तक परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण करती थीं और कॉपी चैक कराकर ओएमआरशीट बोर्ड को भेजती थी, उसके बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परिणाम जारी करता था, लेकिन अब यह सभी काम पंजीयक, शिक्षा विभागीय परीक्षाएं, राजस्थान, बीकानेर के निर्देशन में डाइट करेंगी।

जानकारी के अनुसार पिछले सत्र में प्रदेश में करीब साढ़े 12 लाख से अधिक विद्यार्थियों ने 8 वीं बोर्ड की परीक्षा दी थी, जिसे माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने आयोजित कराया था। जयपुर जिले में भी 1 लाख 25 हजार विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे। अब सरकार ने डाइटस की स्थिति को सुधारने और बोर्ड के परीक्षा भार को कम करने के लिए 8 वीं की परीक्षा डाइटस से कराने का निर्णय लिया है। पिछले वर्ष 8वीं का परीक्षा परिणाम शत प्रतिशत रहा था। अभी तक तो बोर्ड 8वीं के विद्यार्थियों को मार्क्स की बजाय ग्रेड देता था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो