scriptकॉलेज बहुत खुले, अब शिक्षा की गुणवत्ता पर दिया जाए ध्यान | now attention should be paid to quality of education | Patrika News

कॉलेज बहुत खुले, अब शिक्षा की गुणवत्ता पर दिया जाए ध्यान

locationजयपुरPublished: Mar 16, 2021 04:27:07 pm

Submitted by:

Ashish

विधानसभा में शिक्षा, कला एवं संस्कृति की अनुदान मांगों पर विधायक रीटा चौधरी ने कहा कि राज्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे आ गया है।

now attention should be paid to quality of education

कॉलेज बहुत खुले, अब शिक्षा की गुणवत्ता पर दिया जाए ध्यान

जयपुर
विधानसभा में शिक्षा, कला एवं संस्कृति की अनुदान मांगों पर विधायक रीटा चौधरी ने कहा कि राज्य उच्च शिक्षा के क्षेत्र में आगे आ गया है। कोरोना काल में कमजोर राजस्व आय के बावजूद मुख्यमंत्री ने बजट में जो घोषणाएं शिक्षा क्षेत्र के लिए की हैं, वो सराहनीय है। चौधरी ने कहा कि उच्च शिक्षा में दो हजार शिक्षकों के पद खाली हैं।दूरदराज के जिलों में शिक्षक नहीं पहुंच पाते हैं। कॉलेजों में संसाधनों की कमी है। ट्रांसफर पॉलिसी को बनाने की जरूरत आ गई है। चौधरी ने कहा कि पिछले और अब के बजट में काफी कॉलेज खुले हैं, लेकिन क्वांटिटी पर ध्यान देने की बजाय क्वालिटी की जरूरत है। कॉलेजों को सुचारू रूप से चलाने के लिए संसाधन उपलब्ध करवाकर नवाचार की जरूरत है।

गली गली में खुले कॉलेज
विधायक रीटा चौधरी ने कहा कि गली गली में बीएड इंजीनियरिंग कॉलेज खुली हुई हैं। इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद चार में से एक को ही नौकरी मिल पाती है। उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र की जेजेटी यूनिवर्सिटी के लिए कहा कि यूनिवर्सिटी में पीएचडी की डिग्रियां बांटी जा रही हैं, अभी तक 13—14 हजार डिग्रियां बांटी जा चुकी हैं। न वीसी है न ही वहां शिक्षक हैं। चौधरी ने सेट परीक्षा का आयोजन करवाने की मांग भी रखी।

मिलिट्री साइंस शुरू की जाए

खेतड़ी विधायक डॉ जितेन्द्र सिंह ने कहा कि राज्य में पंजाब, कर्नाटक की तरह मिलिट्री साइंस शुरू की जाए। दूदू से विधायक बाबूलाल नागर ने कॉलेजों में बार बार फॉर्म भरने की अनिवार्यता खत्म करने, उच्च शिक्षा का चैनल शुरू करने, उच्च शिक्षा में गुणवत्ता पर ध्यान देने, अच्छी ग्रेड हासिल नहीं करने वाले निजी विश्वविद्यालयों को बंद करने समेत अन्य बात रखीं। वहीं विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि कॉलेज यूनिवर्सिटीज में पीटीआई की भर्ती पर ध्यान दिया जाए। उन्होंने अपनी अन्य बात भी रखीं।

 

 

 

ट्रेंडिंग वीडियो