scriptअब आयुर्वेद चिकित्सक प्रोटोकोल के जरिए कर सकेंगे उपचार | Now Ayurveda Doctors will be Able to get Treatment Through Protocol | Patrika News

अब आयुर्वेद चिकित्सक प्रोटोकोल के जरिए कर सकेंगे उपचार

locationजयपुरPublished: Oct 06, 2020 07:57:16 pm

Submitted by:

Anil Chauchan

जयपुर . कोरोना वायरस रोग (कोविड- 19) के प्रबंधन के लिए Ayurveda और Yoga पर आधारित National Clinical Management Protocol जारी किया गया है।

doctors

doctors

जयपुर . कोरोना वायरस रोग (कोविड- 19) के प्रबंधन के लिए आयुर्वेद ( Ayurveda ) और योग ( Yoga ) पर आधारित राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकोल ( National Clinical Management Protocol ) जारी किया गया है। इस प्रोटोकोल के जारी होने के बाद अब आयुर्वेद डॉक्टर ( Ayurveda Doctors ) निर्धारित मापदण्डों के अनुसार कोरोना के मरीजों का उपचार कर सकेंगे। आयुर्वेद संस्थानों ( Ayurveda Institutes ) में कोरोना के मरीजों को भर्ती भी किया जा सकेगा। इसके लिए सभी संस्थान अपने-अपने स्तर पर रणनीति तैयार करेंगे।

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन, आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक, निती आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने इसे जारी किया। जयपुर स्थित राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान संस्थान के निदेशक प्रो. संजीव शर्मा ने बताया कि संपूर्ण आयुर्वेद के लिए यह गौरव की बात है कि भारत सरकार ने कोविड-19 के प्रबंधन के लिए पहली बार औरपचारिक रूप से आयुर्वेद एवं योग आधारित राष्ट्रीय नैदानिक प्रबंधन प्रोटोकोल जारी किया है। यह प्रोटोकोल जारी होने के बाद आयुर्वेद चिकित्सा के प्रति लोगों में दृढ़ आस्थ होगी एवं आसुर्वेद का विकास मार्ग भी प्रशस्त होगा।

उन्होंने बताया कि इस प्रोटोकोल के लागू होने के बाद आयुर्वेद एवं योग की कोविड-19 के संदर्भ में उपादेयता या उपयोगिता के बारे में जारी अनिश्चितता या भ्रामकता दूर होगी। राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान के मीडिया प्रभारी डॉ.सी.आर.यादव ने बताया कि अब आयुर्वेद चिकित्सक नई गाइड लाइन के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीजों का उपचार कर सकेंगे। आयुर्वेद अस्पतालों में मरीजों की भर्ती प्रक्रिया भी शुरू हो सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो