script

Heart Attack Problem: हार्ट अटैक को लेकर अब रहें सावधान

locationजयपुरPublished: Nov 16, 2021 08:02:57 pm

Submitted by:

Tasneem Khan

Heart Attack Problem: मौसम में बदलाव से हो सकती है परेशानी

Cardiovascular and Thoracic Surgeon

Cardiovascular and Thoracic Surgeon

Heart Attack Problem:

अब जबकि मौसम बदल रहा है, ऐसे में मौसमी बीमारियां तो घर कर रही रही हैं, वहीं हार्ट पेशेंट को सतर्क होने की जरूरत है। हार्ट अटैक के हिसाब से यह बदलता मौसम काफी गंभीर माना जाता है। आंकडों की माने तो 50 प्रतिशत से अधिक हार्ट अटैक इसी मौसम में होते हैं। हृदय रोग के लक्षण भी तुलनात्मक रूप से अधिक गंभीर होते हैं। ऐसे में दिल की सुनना बहुत जरूरी हो जाता है। हैल्दी लाइफस्टाइल के साथ आप अपने दिल को दुरुस्त रख सकते हैं और सर्दियां आने में भी ठीक काम करने के लिए तैयार कर सकते हैं।
दिल के रोगी ज्यादा
कार्डियोलोजिस्ट की माने तो मौसम में बदलाव को जुकाम और फ्लू का मौसम कहा जाता है, पर यही वह समय है, जब हृदय रोगों के मामले अधिक सामने आते हैं। दिल क ेरोगियों के लिए इस मौसम में खास सावधानी की जरूरत पड़ती है। इस मौसम में कभी उमस रहती है तो कभी हवा ठंडी हो जाती है। पसीना बहना कम हो जाता है, इसलिए हार्ट, एंजाइना और ब्लड प्रेशर के तमाम मरीजों की दवा की मात्रा बढ़ाने की आवश्यकता होती है।
तापमान कम होने का असर
गर्मियों में 40 से 45 डिग्री तक अधिकतम रहने और इस मौसम में तापमान कम हो जाने से रक्त नलिकाएं संकरी हो जाती हैं। संकरी शिराओं और धमनियों में रक्त के संचालन के लिए अधिक बल की आवश्यकता होती है। इससे रक्तदाब के बढने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा बदलते मौसम में धमनियां सिकुडऩे और रक्त गाढ़ा होने से भी रक्तचाप बढ़ जाता है। प्लेटलेट्स असंतुलित हो जाने के कारण ब्लॉकेज की आशंका अधिक होती है।
शरीर में ना हो पानी की कमी
डॉक्टरों के अनुसार कृत्रिम हार्ट वॉल्व लगवा चुके अथवा एंजियोप्लास्टी करवाने वाले जिन लोगों के शरीर में धातु निर्मित स्टेंट लगा होता है, उनके लिए शरीर में भी पानी की कमी हार्ट अटैक का कारण बन सकती है। पानी की कमी के चलते रक्त गाढ़ा होने लगता है और वह हृदय के स्नायुओं से चिपकने लगता है, जिससे स्टेंट अवरूद्घ हो सकता है।
सुबह रखें खास खयाल
ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अनिल शर्मा का कहना है कि श्वास के रोगों और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए सुबह खास एहतियात रखने की होती है। सुबह के समय ब्लड प्रेशर के स्तर में आए बदलाव हार्ट अटैक की आशंका को 40 प्रतिशत बढ़ा देते हैं। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप है, सर्दियों में सुबह उनका रक्त दाब खतरनाक स्तर तक बढ़ जाता है। इससे कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो