scriptलॉकडाउन में अच्छी खबर: अब ब्लड बैंकों में होने लगे रक्तदान | Now blood donation started in blood banks | Patrika News

लॉकडाउन में अच्छी खबर: अब ब्लड बैंकों में होने लगे रक्तदान

locationजयपुरPublished: Jun 13, 2020 05:05:51 pm

Submitted by:

Om Prakash Sharma

– प्रदेश के ब्लड बैंकों में जहां अप्रैल में 20136 यूनिट में ब्लड था वो मई में बढ़कर 28445 यूनिट हुआ- विश्व रक्तदाता दिवस पर विशेष- एस्क्लुसिव

जयपुर. कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में अच्छी खबर है। रक्तदाताओं को मिले प्रोत्साहन का ही नतीजा है कि अब स्वैच्छिक रक्तदान का आंकड़ा बढ़ा है। प्रदेश के ब्लड बैंकों की बात की जाए तो अप्रैल की तुलना में मई में करीब 9 हजार यूनिट ब्लड कलेक्शन ज्यादा हुआ है, वहीं 8309 यूनिट स्वैच्छिक रक्तदान की मात्रा बढ़ी है। अप्रैल में जहां 26988 यूनिट ब्लड कलेक्शन था, जो मई में 35988 यूनिट हो गया। इसके अलावा स्वैच्छिक रक्तदान अप्रेल में 20136 यूनिट था, जो बढ़कर मई में 28445 यूनिट हो गया।
गौरतलब है कि कोरोना काल में रक्तदान पर भी लॉकडाउन लग गया। रक्तदान शिविर कम होने के साथ ही स्वैच्छिक रक्तदान भी कम हो गया। इसके चलते प्रदेशभर के ब्लड बैंकों में खून की कमी हो गई। राजस्थान स्टेट ब्लड ट्र्रांसफ्यूजन काउंसिल(आरएसबीटीसी) के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना महामारी के कारण बड़े अस्पतालों में ऑपरेशन नहीं किए। साथ ही ब्लड डोनेशन शिविर भी नहीं लगाए गए। अब एसएमएस अस्पताल, जयपुरिया अस्पताल को कोरोना फ्री कर दिया गया। फिर से अस्पतालों में खून की डिमांड बढ़ रही है। ऐसे में अब स्वैच्छिक रक्तदान भी होने लगे हैं। ब्लड बैंकों के माध्यम से रक्तदाताओं को इसके लिए प्रोत्साहित किया गया।
स्वैच्छिक रक्तदान को प्रोत्साहन देने के लिए 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है, जिसमें रक्तदाताओं का आभार व्यक्त किया जाता है और आमजन में रक्तदान के प्रति जागरुकता लाई जाती है।
राजस्थान स्टेट ब्लड ट्र्रांसफ्यूजन काउंसिल(आरएसबीटीसी) की ओर से अधिक से अधिक रक्तदान करवाने के लिए प्रदेश के सभी राजकीय ब्लड बैंकों द्वारा जून में 4 स्वैच्छिक रक्तदान शिविरों का आयोजन नाको द्वारा कोविड-19 गाइडलाइन के अनुसार करवाने के निर्देश दिए हैं, ताकि जरूरतमंदों को रक्त उपलब्ध किया जा सके।
ज्यादा से ज्यादा ब्लड डोनेट करें
एसएमएस अस्पताल की ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. सुनीता बुंदस ने बताया कि पिछले साल इस महीने में 400-500 यूनिट ब्लड की सप्लाई होती थी। अब लॉकडाउन की वजह ये 125 यूनिट प्रतिदिन की सप्लाई हो रही है। लॉकडाउन में 50-60 यूनिट प्रतिदिन थैलेसीमिया बच्चों के लिए सप्लाई हुआ। रोजाना करीब 250 यूनिट ब्लड की जरूरत है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा ब्लड डोनेट करें।
प्रदेश के ब्लड बैंकों की स्थिति-
अप्रैल मई
कुल ब्लड कलेक्शन 26988 35988
स्वैच्छि रक्तदान 20136 28445
(आंकड़े यूनिट में हैं)

एसएमएस ब्लड बैंक

अप्रेल मई
कुल ब्लड कलेक्शन 931 1361
स्वैच्छि रक्तदान 564 869
(आंकड़े यूनिट में हैं)

राजस्थान स्टेट ब्लड ट्र्रांसफ्यूजन काउंसिल(आरएसबीटीसी)
प्रदेश में ब्लड बैंक
– 151 सरकारी ब्लड बैंक
– 56 निजी ब्लड बैंक
– 89 केंद्र सरकार द्वारा संचालित
– 06 नाको सपोर्टेड ब्लड बैंक
– 51(46 राजकीय एवं 5 गैर सरकारी)

इनका कहना है-
पिछले महीने की तुलना में प्रदेश के सभी ब्लड बैंकों में ब्लड डोनेशन बढ़ा है। जरूरतमंदों को रक्त की कमी नहीं हो इसके लिए गाइडलाइन के तहत ब्लड बैंकों को जून में चार स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए हैं। इनमें 100-200 यूनिट ब्लड एकत्रित करने को कहा गया है।
– डॉ. आर.पी.डोरिया, निदेशक, आरएसबीटीसी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो