घर बैठे मिलेगा कैश, देनी होगी फीस

कोरोना जिस तेजी से बढ़ता जा रहा है, उसी तरह लोगों के मन का डर भी बढ़ता जा रहा है। लोग जरूरत का सामान लेने के लिए भी घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में समस्या एटीएम यूज को लेकर भी है। लोगों को डर है कि एटीएम मशीन तक जाकर कैश निकालने से भी कोरोना वायरस की चपेट में आया जा सकता है। एटीएम मशीन पर हाथ लगाने में ही लोग डर रहे हैं और कैश की जरूरत ही बढ़ती जा रही है। ऐसे में एसबीआई से लेकर अन्य बैंकों ने घर बैठे कैश देने की सुविधा देने की तैयारी कर ली है।

JAIPUR कोरोना जिस तेजी से बढ़ता जा रहा है, उसी तरह लोगों के मन का डर भी बढ़ता जा रहा है। लोग जरूरत का सामान लेने के लिए भी घर से बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। ऐसे में समस्या एटीएम यूज को लेकर भी है। लोगों को डर है कि एटीएम मशीन तक जाकर कैश निकालने से भी कोरोना वायरस की चपेट में आया जा सकता है। एटीएम मशीन पर हाथ लगाने में ही लोग डर रहे हैं और कैश की जरूरत ही बढ़ती जा रही है। ऐसे में एसबीआई से लेकर अन्य बैंकों ने घर बैठे कैश देने की सुविधा देने की तैयारी कर ली है। अब आप हैल्पलाइन नम्बर पर फोन कर जैसे जरूरत का सामान मंगवा सकते हैं, वैसे ही बैंकों को मेल के जरिए कैश घर बैठने मंगाने की अर्जी भी दे सकते हैं और कुछ ही घंटों में आपको यह कैश घर पर मिल जाएगा। एसबीआई, आईसीआईसीआई, एक्सिस, कोटक जैसे बैंक ने यह सुविधा अपने ग्राहकों को दी है। घर बैठे कैशन मंगाने के लिए आपको अपने इन बैंकों की वेबसाइट पर जाना होगा। जहां पर लॉगिन कर या बैंक के कस्टमर केयर पर फ़ोन करके भी इस सुविधा का लाभ उठाया जा सकता है। नकद के लिए सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक आप निवेदन कर सकते है। दो घंटे के भीतर आपको जरुरत का पैसा मिल जाएगा। इस सुविधा के जरिए आप आईसीर्आसीआई बैंक से 2 हज़ार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक मंगा सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको 60 रुपए फीस चुकानी होगी।
वहीं आप एसबीआई ग्राहक तो इस सुविधा से अधिकतम 25 हज़ार रुपए तक मंगा सकते है। एसबीआई ने भी अपने ग्राहकों को घर पर पैसे मंगाने की सुविधा दी है। लेकिन फ़िलहाल यह सुविधा सिर्फ सीनियर सिटीजन, दिव्यांगों या खास रूप से रजिस्ट्रेशन कराने वाले ग्राहकों को ही मिलेगी। इसकी सीमा 5 हज़ार रुपए से लेकर 25 हज़ार रुपए तक होगी। इसके लिए बैंक 100 से 200 रुपए तक का फीस चुकानी होगी। सभी बैंकों में आप ईमेल या बैंक की साइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सभी बैंकों ने इस सुविधा के लिए अलग—अलग फीस तय की है।
आपको बता दें कि कोरोना के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है। हालांकि सुबह सात से नौ बजे तक घर से बाहर जरूरत का सामान लेने के लिए निकला जा सकता है। लेकिन कोरोना के खौफ के चलते ज्यादातर इलाकों में ये जरूरी सामान के स्टोर तक नहीं खोले जा रहे। कहीं जगहों पर तो मेडिकल स्टोर तक नहीं खुल रहे। ऐसे में लोगों में डर बैठ गया है कि एटीएम से पैसा निकालने से भी संक्रमण की जद में आ सकते हैं। कई लोग कैश की कमी से जूझ रहे हैं। इसी दिक्कत को देखते हुए कई बैंकों ने यह सुविधा शुरू कर दी है, जिससे आप घर बैठे ही कैश मंगवा सकते हैं।

Tasneem Khan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned