अब टीवी से भी लगेगी बच्चों की क्लास

रेडियो के बाद: दूरदर्शन से एक जून से शुरू होगी पढ़ाई

जयपुर . सीकर . प्रदेश के सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए राहतभरी खबर है। एक जून से वे रेडियो के साथ दूरदर्शन से भी पढ़ाई कर सकेंगे। दूरदर्शन ने शिक्षा विभाग को न्यूनतम शुल्क के साथ स्लॉट आवंटित कर दिया है। शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

By: Sudhir Bile Bhatnagar

Published: 21 May 2020, 06:54 PM IST


रेडियो की तरह दूरदर्शन पर भी नियमित क्लास लगेगी। नए सिलेबस के आधार पर पढ़ाने के लिए विभाग ने वीडियो कटेंट लगभग तैयार कर लिया है। विभाग सभी कक्षाओं के हिसाब से समय सारिणी बना रहा है।

यों कराई जाएगी पढ़ाई
195 मिनट मिलेंगे विभाग को रोजाना
02 घंटे नौवीं से ग्यारहवीं और 75 मिनट पहली से आठवीं तक की पढ़ाई होगी
5 वीं तक के लिए कार्टून कार्यक्रम का प्रसारण भी संभव
पत्रिका ने उठाया मुद्दा
रेडियो व दूरदर्शन के जरिए बच्चों की पढ़ाई का मुद्दा राजस्थान पत्रिका ने उठाया था। इसके बाद ही रेडियो से पढ़ाई की राह प्रशस्त हो पाई थी
कुछ स्लॉट नि:शुल्क
दूरदर्शन ने कई कक्षाओं के लिए नि:शुल्क समय दिया है। अन्य कक्षाओं के लिए छूट के साथ न्यूनतम शुल्क लेगा। शिक्षा विभाग ने दोनों शर्तों पर सहमति जताते हुए एमओयू साइन कर दिया है।कोरोनो संक्रमण से उत्पन्न हालात में बच्चों की पढ़ाई भी बुरी तरह प्रभावित हुई है और शिक्षण संस्थाओं का संचालन संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे दौर में पढ़ाई को नियमित बनाए रखने के लिए तरह तरह के विकल्प अपनाए जा रहे हैं ताकि बच्चों की पढ़ाई का कम से कम नुकसान हो।

Sudhir Bile Bhatnagar
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned