अब स्कूल के समय को लेकर विवाद


शिक्षकों ने की समय में संशोधन किए जाने की मांग
आधा घंटे अधिक स्कूल में रुकने को तैयार नहीं शिक्षक
कहा, 10 बजे से ही हो स्कूलों का समय

By: Rakhi Hajela

Published: 08 Jan 2021, 11:57 PM IST

Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India


स्कूल खोले जाने को लेकर गृह विभाग ने गाइडलाइन तो जारी कर दी लेकिन इन गाइडलाइनों के विरोध में स्वर उठने शुरू हो गए हैं। निजी स्कूल तो विरोध में थे ही अब सरकारी स्कूलों के शिक्षक भी गाइडलाइन के एक बिंदु का विरोध करते हुए उसमें संशोधन की मांग कर रहे हैं। मामला दरअसल स्कूलों के समय को लेकर है। जिसमें संशोधन की मांग की जा रही है। दरअसल स्कूल खोले जाने को लेकर जो एसओपी जारी की गई है उसके पेज नंबर तीन पर स्कूलों संचालित किए जाने का जो समय दिया गया है उसका विरोध शुरू हो गया है। स्कूल स्कूल का समय सुबह 10 बजे के स्थान पर सुबह 9.30 बजे से दिया गया है।

इस निर्देश में संशोधन की मांग
कक्षा 9 और 11 : स्कूल आने और जाने का समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक
कक्षा 10वीं और 12वीं: स्कूल आने और जाने का समय सुबह 9.30 बजे से 3.30 बजे तक

इसलिए हो रहा विरोध
शिक्षकों का कहना है कि सरकार की ओर से निर्धारित स्कूल का समय सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक का है। नए निर्देशों की पालना में समय सुबह 9.30 बजे से 4.00 बजे तक हो जाएगा। यानी आधा घंटा अधिक जो सरकार की ओर से निर्धारित समय से अधिक है। शिक्षकों का कहना है कि सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक के समय में आधा घंटा स्कूल में प्रार्थना सभा के लिए भी निर्धारित है और फिलहाल स्कूलों में प्रार्थना सभा पर रोक लगी हुई है। ऐसे में स्कूल प्रशासन इस 30 मिनट के समय का सदुपयोग कर सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों को अलग अलग समय में स्कूल में प्रवेश और निकास करवा सकता है। प्रदेश के स्कूलों में 9वीं से 12वीं में विद्यार्थियों की संख्या इतनी अधिक भी नहीं है कि उन्हें प्रवेश करने में आधा घंटे से अधिक समय लगता हो। ऐसे में स्कूल में केवल प्रवेश के समय दूरी बनाए रखने के लिए स्कूल का समय आधा घंटा बढ़ाया जाना उचित नहीं है।
संस्था प्रधानों को अधिकृत करें विभाग
.ऐसे में अब राजस्थान प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षक संघ के महामंत्री महेंद्र पांडे ने माध्यमिक शिक्षा निदेशक से मांग की है कि स्कूलों का समय आधा घंटा कम कर सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक ही रखा जाए साथ ही संस्था प्रधान को अधिकृत किया जाए कि वह प्रार्थना सभा का उपयोग कर विद्यार्थियों को अलग अलग समय स्कूल में प्रवेश देने की व्यवस्था स्कूल स्तर पर करें।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned