अब 1200 रुपए में होगी कोरोना जांच

प्रदेश में निजी चिकित्सा संस्थानों और लैबों में कोविड-19 की जांच की निर्धारित दरें कम की गई हैं। अब यह जांच 1200 रुपए में हो सकेगी।

By: chandra shekar pareek

Published: 15 Sep 2020, 07:37 PM IST

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि आरटी-पीसीआर टेस्टिंग किट, रिएजेन्टस, वीटीएम किट तथा अन्य कंज्यूमेबल्स की कीमतों में आई कमी तथा आमजन को कम कीमतों पर जांच सुविधा उपलब्ध कराने को दृष्टिगत रखते हुए सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ चिकित्सकों एवं विषय-विशेषज्ञों के साथ विचार-विमर्श उपरान्त यह निर्णय लिया गया है।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख शासन सचिव अखिल अरोडा ने आज इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। इस आदेश के अनुसार आमजन को कम कीमतों पर सहज एवं सुलभ जांच सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एनएबीएल मान्यता प्राप्त एवं आईसीएमआर से कोविड-19 की जांच हेतु अनुमोदित निजी जांच प्रयोगशालाओं में कोविड- 19 की आरटी-पीसीआर जांच की अधिकतम दर 1200 रुपये मय जीएसटी निर्धारित की गई हैं।
आरयूएचएस में हेल्प डेस्क सेवा प्रारंभ
जयपुर जिला प्रशासन द्वारा जयपुर जिले में कोविड 19 के रोगियों एवं उनके परिजनों की कोविड के सम्बन्ध में सभी प्रकार की सहायता के लिए प्रताप नगर स्थित राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंसेज (आरयूएचएस अस्पताल) में सोमवार से राउंड द क्लॉक हेल्प डेस्क स्थापित कर दी गई है।
सक्षम अधिकारी रहेंगे मौजूद
जिला कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने बताया कि इस हैल्प डेस्क के नम्बर 0141-2792251 हैं जिस पर तीन पारियों में चिकित्सक एवं जिला प्रशासन के अधिकारी 24 घंटे उपलब्ध रहेंगे। हेल्प डेस्क पर लगाई गई सहायता टीम में आरयूएचएस के एक चिकित्सक, सीएमएचओ कार्यालय के एक चिकित्सा कर्मी एवं एक नायब तहसीलदार स्तर के अधिकारी जिला प्रशासन की ओर से रहेंगे।
इनसे भी कर सकते हैं संपर्क
नेहरा ने बताया कि हेल्प डेस्क के समग्र प्रभारी उपखण्ड मजिस्टे्रट जयपुर दक्षिण जगत राजेश्वर (9829370001) होंगे। हेल्प डेस्क पर किसी समस्या का समाधान नहीं होने पर जगत राजेश्वर से सम्पर्क किया जा सकता है। इसी प्रकार अतिरिक्त जिला कलेक्टर चतुर्थ अशोक कुमार (9414288006) हेल्प डेस्क व्यवस्था के प्रभारी अधिकारी एवं सीएचएचओ प्रथम नरोत्तम शर्मा (9116359999) हेल्प डेस्क के सहायक प्रभारी अधिकारी होंगे। समग्र प्रभारी के स्तर पर किसी समस्या का समाधान नहीं होने पर प्रभारी एवं सहायक प्रभारी अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है।

COVID-19 virus
chandra shekar pareek Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned