अब बेटियां भी खेल सकेंगी क्रिकेट और फुटबॉल


पहली बार बेटियों को स्कूल स्तर पर मिलेगा मौका
इससे पहले इन खेलों में केवल छात्र लेते थे भाग
स्कूल शिक्षा 21 नए खेल जोडऩे की तैयारी
शिक्षा निदेशक ने जारी किया परिपत्र

By: Rakhi Hajela

Updated: 15 Sep 2020, 05:28 PM IST


स्कूल में पढऩे वाली बेटियों के लिए यह एक अच्छी और सुखद खबर है। अब उन्हें भी लड़कों की तरह क्रिकेट और फुटबॉल खेल सकेंगी, साथ ही कुश्ती के दांव लगाने का मौका मिलेगा। निदेशक माध्यमिक शिक्षा बीकानेर ने माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से आयोजित होने वाली खेलकूद प्रतियोगिता में 21 नए खेलों को शामिल करने के प्रस्ताव आमंत्रित किए गए हैं। अभी तक कुश्ती, क्रिकेट और फुटबॉल केवल छात्रों के लिए ही हैं। स्कूल स्तर पर छात्राओं के लिए कुश्ती, फुटबॉल, क्रिकेट जैसे खेल नहीं होने से छात्राओं को इन खेलों में अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका ही नहीं मिल रहा था। इस कारण कई बेटियां खेलों से दूर हो रही थी या फिर उन्हें दूसरे खेलों में जाना पड़ रहा था। जानकारी के मुताबिक अभी तक केवल 18 खेलों में ही जिला और राज्य व राष्ट्रीय स्तर पर प्रतियोगिताओं का आयोजन होता आया है। इसमें जिम्नास्टिक, हैडबॉल, हॉकी, जूडो, सॉफ्टबाल, तैराकी, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, खोखो, लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, कबड्डी, तीरंदाजी, एथलेटिक्स आदि शामिल है। जिनमें छात्र छात्राएं भाग ले सकते है। वहीं फुटबॉल, क्रिकेट और कुश्ती में केवल छात्रों के लिए ही होती है।

शारीरिक शिक्षकों से मांगी जानकारी
21 नए खेल के लिए निदेशक की ओर से परिपत्र जारी किया गया है। इसमें शारीरिक शिक्षकों और प्रशिक्षकों से 21 नए खेलों के संदर्भ में जानकारी और सहमति मांगी गई है। साथ ही उनसे पूछा गया है कि वह जिन खेलों में सहभागिता कराने की इच्छुक हैं या भविष्य में संचालित करना चाहते हैं, उसकी सूचना दें। आपको बता दें कि शारीरिक शिक्षकों और प्रशिक्षकों की ओर से इस संबंध में सूचनाएं भेजी जा चुकी हैं।
अभी ये 18 खेल हैं शामिल
स्कूली प्रतियोगिताओं में पहले से 18 खेल शामिल है। इनमें जिम्नास्टिक, हैंडबॉल, हॉकी, जूडो, सॉफ्टबॉल, तैराकी, वॉलीबॉल, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, खोखो, लॉन टेनिस, टेबल टेनिस, कबड्‌डी, एथलेटिक्स, तीरंदाजी में छात्र व छात्राएं भाग ले सकते हैं। वहीं फुटबॉल, कुश्ती व क्रिकेट केवल छात्र वर्ग के लिए खेले जाते रहे हैं।
इन 21 नए खेलों को सूची में शामिल करने की तैयारी
स्कूल खेल प्रतियोगिता में 21 नए खेलों को जेाडऩे की तैयारी की जा रही है तथा इसका प्रस्ताव भी बना लिया गया है। इनमें फुटबाल लड़कियों के लिएए कुश्ती लड़कियों के लिए,क्रिकेट लड़कियों के लिए शामिल हैं। इसके अलावा साइक्लिंग, बॉक्सिंग, राइफल शूटिंग, रोलर स्केटिंग, स्पीड बॉल, शतरंज, नेटबॉल, बेडमिंटन, बेसबॉल, थ्रो बॉल, रोल बॉल,टेनिस, वॉलीबॉल, टेनिस बॉल क्रिकेट, टेबल सॉकर, मार्शल आर्ट एवं कराटे शामिल हैं। नए खेलों को खेल कैलेंडर में जोडऩे से खेलों की संख्या बढ़कर 40 के करीब हो जाएगी।

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned