scriptएक साथ दोगुना बिल जमा कराने से मिलेगी निजात, जयपुर डिस्कॉम का दावा | now electricity bill to pay every month | Patrika News

एक साथ दोगुना बिल जमा कराने से मिलेगी निजात, जयपुर डिस्कॉम का दावा

locationजयपुरPublished: Jul 19, 2018 10:24:36 am

Submitted by:

Mridula Sharma

अब सितम्बर से हर माह आएगा बिजली का बिल, शहर में करीब आठ लाख विद्युत उपभोक्ता

jaipur

एक साथ दोगुना बिल जमा कराने से मिलेगी निजात, जयपुर डिस्कॉम का दावा

जयपुर. अन्य जिलों में मासिक बिल की व्यवस्था शुरू होने के बाद अब जयपुर डिस्कॉम ने जयपुर शहर के उपभोक्ताओं को मासिक बिजली बिल भेजने की तैयारी शुरू कर दी है। राजस्थान डिस्कॉम्स के चेयरमेन और जयपुर डिस्कॉम के प्रबंध निदेशक आरजी गुप्ता ने बताया कि पहला मासिक बिल सितंबर माह से भेजा जाएगा। राजस्थान विद्युत विनियामक आयोग के आदेशों पर मासिक बिजली बिल की यह व्यवस्था शुरू की गई थी। इस समय जयपुर शहर में करीब आठ लाख विद्युत उपभोक्ता हैं। डिस्कॉम का दावा है कि मासिक बिल की व्यवस्था से उपभोक्ताओं को एक साथ दोगुना बिल जमा कराने से निजात मिलेगी। वहीं माना जा रहा है कि इससे डिस्कॉम को भी ब्याज के रूप में फायदा होगा।
विद्युत उपभोक्ताओं के यहां लगे मीटर में यूनिट रीडिंग और बिजली बिल जारी करने का समय अलग-अलग होता है। पहली रीडिंग 1 सितंबर को होगी तो उस उपभोक्ता की पिछली रीडिंग की दिनांक देखी जाएगी। उदाहरण के तौर पर किसी उपभोक्ता की रीडिंग 15 जुलाई की है तो उसे पहले महीने डेढ़ महीने का बिल भेजा जाएगा। किसी उपभोक्ता की 20 अगस्त पिछली रीडिंग की तारीख है तो उसे 10 दिन का बिल भेजा जाएगा।
जारी होंगे बिजली कनेक्शन
प्रदेश के शहरी निकाय क्षेत्र (शहरों एवं कस्बों) के पास खेतों में रहने वालों को भी अब बिजली कनेक्शन जारी किए जाएंगे। ऐसे क्षेत्रों में प्रो-रेटा आधार पर विद्युतीकरण शुल्क के लिए प्लाट के क्षेत्रफल की गणना के दिशा-निर्देश निर्धारित किए गए हैं। इसके पीछे डिस्कॉम प्रशासन का तर्क खेतों में रहने वालो की कनेक् शन से संबंधित शिकायतें दूर करने का दिया गया है। लेकिन सूत्रों के अनुसार प्रदेश भर से जनप्रतिनिधियों की मांग पर आगामी विधानसभा चुनावों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। नए दिशा निर्देशों के अनुसार खेत में निवास कर रहे आवेदक से उसकी ओर से घोषित प्लाट के क्षेत्रफल (कम से कम 100 वर्गगज) के आधार पर विद्युतीकरण की राशि वसूल करके कनेक्शन देने का प्रावधान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो