अब हर कोने का बच्चा कह सकेगा 'मैं भी इंग्लिश मीडियम

पत्रिका की मुहिम का असर : प्रदेश के 76 ब्लॉक्स में राजकीय महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल खोलने की स्वीकृति जारी, जयपुर को मिले 16 स्कूल

By: Rajkumar Sharma

Published: 23 May 2020, 11:11 AM IST

जयपुर. राज्य सरकार ने शुक्रवार को बजट घोषणा 2020-21 के तहत प्रदेश के विभिन्न जिलों के 76 ब्लॉक्स में वर्तमान शैक्षणिक सत्र से राजकीय महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल शुरू करने की स्वीकृति जारी कर दी। इनमें आबादी के अनुपात में जयपुर जिले को 16 स्कूल मिले हैं।
उक्त प्रकरण में राजस्थान पत्रिका ने आबादी के अनुपात में स्कूल खोले जाने के लिए गत वर्ष जुलाई में अभियान चलाया था। इस अभियान को पाठकों का जबर्दस्त समर्थन मिला था।
उस समय सरकार ने भी भरोसा दिलाया था कि विभिन्न ब्लॉकों में नए स्कूलों की घोषणा में इस बात का ख्याल रखा जाएगा कि आबादी ज्यादा होने पर स्कूल भी ज्यादा हों और अब सरकार ने जयपुर को 16 स्कूलों की सौगात देकर इस पर मुहर लगा दी है।
माध्यमिक शिक्षा निदेशक सौरभ स्वामी ने बताया कि जल्द ही इन स्कूलों के लिए ऑफलाइन-ऑनलाइन दोनों तरह से आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन ज्यादा आने पर लॉटरी सिस्टम से प्रवेश दिए जाएंगे।
ये स्कूल बनेंगे अंग्रेजी मीडियम
सबसे ज्यादा स्कूल जयपुर जिले में 16 खोले हैं। इसमें आमेर ब्लॉक में गवर्नमेंट सीनियर सैकंडरी स्कूल (जीएसएसएस) नागल सुसावतान, गवर्नमेंट गल्र्स सीनियर सैकंडरी स्कूल (जीजीएसएसएस) बस्सी, जीजीएसएसएस पुराना बस स्टैंड गोविंदगढ़, जीजीएसएसएस आदर्श नगर, जीजीएसएसएस गांधी नगर न्यू 2, जीजीएसएसएस जमवारामगढ़, जीएसएसएस सरनाचौक झोटवाड़ा, जीजीएसएसएस नवीन विद्याधरनगर, गवर्नमेंट सरदार सीनियर सैकंडरी स्कूल कोटपूतली, जीएसएसएस प्रागपुरा पावटा, जीजीएसएसएस फागी, जीएसएसएस फुलेरा सांभर, जीएसएसएस धानी कुमावतान, जीएसएसएस बगरू वार्ड नंबर २२, जीएसएसएस लटेकावास शाहपुरा, जीएसएसएस पापड़ा विराटनगर शामिल हैं।

Rajkumar Sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned