अब कहानी सुनाएगा गूगल असिस्टेंट

गूगल लेकर आया नया फीचर

जयपुर. गूगल लगातार कोशिश करता रहता है कि वो लोगों की लर्निंग एबिलिटी को बढ़ा सकें। इसे ध्यान में रखते हुए अब अब गूगल ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए नया असिस्टेंट फीचर लॉन्च किया है, जिसका नाम 'माइ स्टोरीलाइनÓ है। इसकी मदद से यूजर्स कहानियां पढ़कर रिकॉर्ड कर सकते हैं । मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में नेस्ट मिनी, नेस्ट हब और हब मैक्स जैसे डिवाइसेज पर भी एक्सिसस किया जा सकेगा। यह जानकारी मिली है कि इस फीचर में पैरंट्स अपने बच्चों के लिए खाली वक्त में कहानियां रिकॉर्ड कर सकेंगे। बाद में बच्चे वे कहानियां सुन सकेंगे।
एक रिपोर्ट के मुताबिक इस फीचर को वर्किंग पैरंट्स के लिए डिजाइन किया गया है। गूगल नेस्ट डिवाइस की मदद से पैरंट्स की ओर से रिकॉर्ड किए गए स्टोरी चैप्टर्स बच्चे बाद में सुन पाएंग। एक ब्लॉग पोस्ट से मिली जानकारी के मुताबिक माइ स्टोरीटाइम डॉटकॉम विजिट करके एक प्राइवेट अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद अपने परिवार के लिए रिकॉर्डेड स्टोरीज की लाइब्रेरी तैयार की जा सकती है। एक बाद स्टोरी रिकॉर्ड होने के बाद उन्हें पैरंट्स के साथ शेयर किया जा सकता है। पूरी प्रक्रिया होने पर गूगल असिस्टेंट को हे गूगल टॉक टु माइ स्टोरीटाइम कमांड देकर पर्सनल स्टोरीज सुनी जा सकती हैं। यूजर्स माइक्रोफोन की मदद से सीधे ऑफिशल वेबसाइट पर स्टोरीज रिकॉर्ड कर सकते हैं या फिर एमपी ३ ऑडियो फाइल्स भी अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट पर मिलने वाला एक टूल उनकी मदद करता है। गूगल का कहना है कि ऑडियो फाइल्स क्लाउड में सुरक्षित रूप से सेव रहती हैं और जिनसे फाइल्स को शेयर किया गया हैए वही उन्हें ऐक्सेस कर सकते हैं। यह माना जा रहा है कि यह फीचर मिलिट्री मेंबर जेनिफर ओलिवर से प्रेरित हैए जिन्होंने सबसे पहले इंटरनेट मेसेज बोर्ड पर अपनी बेटियों के साथ यह आइडिया शेयर किया और बच्चों की कहानियों को इंटरनेट पर स्पेस दिया था।

Khusendra Tiwari
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned