scriptअब एसएमएस से भी भर सकेंगे जीएसटी रिटर्न | Now GST returns can also be filled with SMS | Patrika News

अब एसएमएस से भी भर सकेंगे जीएसटी रिटर्न

locationजयपुरPublished: Jun 17, 2020 11:39:50 am

कोरोना संकट ( corona crisis ) को देखते हुए सरकार ( goverment ) ने वस्तु एवं सेवा कर ( Goods and Services Tax ) (जीएसटी) रिटर्न दाखिल करने वाले कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। अब कारोबारी एसएमएस ( sms ) की जरिए भी रिटर्न ( return ) भर सकेंगे। इससे देशभर में करीब 22 लाख कारोबारियों को फायदा होगा। कारोबारी एसएमएस के जरिए रिटर्न दाखिल करने के बाद जीएसटी पोर्टल ( gst portal ) पर लॉग-इन करके कंफर्म भी कर सकते हैं।

अब एसएमएस से भी भर सकेंगे जीएसटी रिटर्न

अब एसएमएस से भी भर सकेंगे जीएसटी रिटर्न

जयपुर। कोरोना संकट को देखते हुए सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न दाखिल करने वाले कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। अब कारोबारी एसएमएस की जरिए भी रिटर्न भर सकेंगे। इससे देशभर में करीब 22 लाख कारोबारियों को फायदा होगा। कारोबारी एसएमएस के जरिए रिटर्न दाखिल करने के बाद जीएसटी पोर्टल पर लॉग-इन करके कंफर्म भी कर सकते हैं। सरकार ने निल जीएसटी रिटर्न फॉर्म जीएसटीआर-3बी को दाखिल करने के लिए नई सेवा शुरू की है। इस सेवा के बाद अब कारोबारियों को हर महीने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए पोर्टल पर लॉगइन नहीं करना होगा। इस नई सेवा से 22 लाख रजिस्टर्ड करदाताओं को निल जीएसटी दाखिल करने में फायदा होगा। नई व्यवस्था में रिटर्न भरने के लिए कारोबारियों को 5 अंकों वाले 14409 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। फिलहाल निल रिटर्न वालों को भी जीएसटीआर-3 बी जीएसटी पोर्टल के जरिए दाखिल करना होता है। रिटर्न नहीं भरने की स्थिति में इन कारोबारियों को लेट फीस झेलनी पड़ती है।
इनको मिलेगा नई सेवा का लाभ
करदाता को सामान्य टैक्सपेयर, कैजुअल टैक्सपेयर, एसईजेड यूनिट या एसईजेड डवलपर के तौर पर रजिस्टर्ड होने चाहिए।
करदाता के पास एक वैध जीएसटीआईएन नंबर होना चाहिए।
जीएसटी पोर्टल पर एक वैध फोन नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए।
अब तक पोर्टल से भर सकते थे रिटर्न
दरअसल, अभी निल रिटर्न वालों को भी जीएसटीआर-3बी जीएसटी पोर्टल के जरिये दाखिल करना होता है। रिटर्न नहीं भरने की वजह से इन कारोबारियों पर भी लेट फीस लगती है। आने वाले दिनों में इन कारोबारियों का रिटर्न सुगमता से भरा जा सके और उनकी परेशानियों का अंत करने के मकसद से ही सरकार ये नई तकनीकी व्यवस्था लेकर आई है।
एसएमएस के जरिए ऐसे भरें रिटर्न
सेवा का फायदा लेने के लिए कारोबारियों को अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर एनआईल टाइप करना होगा फिर उन्हें स्पेस देकर अपना जीएसटी नंबर लिखना होगा साथ ही एक और स्पेस देते हुए 3 बी भी लिखकर 14409 नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं। संदेश भेजते ही कारोबारी के जीएसटी रजिस्ट्रेशन के दौरान रजिस्टर्ड किए गए मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड यानि ओटीपी आएगा। उसकी पुष्टि करते ही कारोबारी का रिटर्न दाखिल हो जाएगा। जानकारी के अनुसार जीएसटीआर-3बी फॉर्म सभी कारोबारियों को दाखिल करना होता है चाहे वो कोई व्यायवासिक गतिविधियां कर रहे हों या नहीं। एसएमएस के जरिए रिटर्न दाखिल करने के बाद कारोबारी जीएसटी पोर्टल पर लॉग-इन करके कंफर्म कर सकते हैं। जीएसटी वेबसाइट पर एसएमएस भेजने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो