घर का सपना साकार करेगा आवासन संघ

घर का सपना साकार करेगा आवासन संघ

Ashish Sharma | Publish: Jul, 13 2018 07:34:11 PM (IST) Jaipur, Rajasthan, India

आवासन संघ साकार करेगा घर का सपना


जयपुर
सहकारी आवासन संघ राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आवासों का निर्माण करेगा। इसके लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है। आवासन संघ प्रधानमंत्री जन आवास योजना के साथ ही मुख्यमंत्री जन आवास योजना के तहत विभिन्न स्थानों पर गुणवत्तायुक्त आवास बनवाएगा। इसके बाद मांग के अनुरूप उचित दरों यह आवास आमजन को उपलब्ध करवाए जाएंगे। राजस्थान राज्य सहकारी आवासन संघ की शनिवार को सहकार भवन में वार्षिक साधारण सभा की बैठक हुई। इस दौरान प्रशासक विजय कुमार शर्मा ने यह जानकारी दी। शर्मा ने बताया कि आवासन संघ पहले भी अच्छी आवास योजनाएं लाकर लोगों को आवास उपलब्ध करवा चुका है। इस निर्णय से बड़े स्तर पर आवासहीन कमजोर तबके के लोगों को आवास मिल सकेंगे। इसके लिए आवासन संघ बिल्डिंग मैटेरियल सेंटर की स्थापना भी करेगा। इसके जरिए राज्य के साथ ही अन्य राज्यों के सहकारी आवासन संघों को भी उनकी मांग के अनुसार मार्बल, ग्रेनाइट, कोटा स्टोन समेत अन्य निर्माण सामग्री उचित दर पर बिल्डिंग मैटेरियल उपलब्ध करवाया जाएगा।
बिल्डिंग मैटेरियल सेंटर बनेगा
शीर्ष सहकारी संस्थाओं, सहकारी समितियों, राजकीय और गैर राजकीय संस्थाओं एवं संगठनों को एक ही स्थान पर अच्छी क्वालिटी का बिल्डिंग मैटेरियल उपलब्ध होगा। इतना ही नहीं सस्ती दर पर आवास ऋण भी मिल सकेगा। आवासन संघ के प्रबंध निदेशक आर के शर्मा ने बताया कि हमारी कार्ययोजना में प्रदेश में आवासीय योजनाओं के विकास के उद्देश्य से मांग के अनुसार अर्जित भूमि को विकसित कर भूखण्डों का आमजन को आवंटित किया जाना सम्मिलित है। आवासन संघ की ओर से संचालित व्यक्तिगत ऋण योजना एवं बेबी ब्लेंकेट ऋण योजना के तहत दिए जा रहे ऋणों का सरलीकरण भी किया जाएगा। आमजन को उनकी मांग के अनुसार सस्ते ऋण मुहैया कराये जा सकें।

निर्माण कराएगा आवासन संघ
आवासन संघ अत्याधुनिक सस्ती आवासीय योजनाओं, सार्वजनिक उपयोग के कार्य, बैंक शाखाओं, भण्डारगृह, कार्यालय, गोदाम, शीतगृह सहित आईसीडीपी के तहत निर्माण कार्य अपने स्तर से राजकीय या गैर राजकीय संगठनों के माध्यम से या पीपीपी के आधार पर करेगा।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned