scriptअब सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो खैर नहीं.. संभल जाएं | now, legal action will taken against who damaged public property | Patrika News

अब सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो खैर नहीं.. संभल जाएं

locationजयपुरPublished: Mar 27, 2016 04:13:00 pm

Submitted by:

madhulika singh

अब सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया तो खैर नहीं.. संभल जाएं

fatehsagar lake

fatehsagar lake

शहर में सार्वजनिक स्थलों पर लगी सरकारी सम्पत्तियों से छेड़छाड़ करने, झीलों में गंदगी डालने वाले पकड़े जाएंगे। ऐसा करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। 

इसके लिए यूआईटी ने शहर के प्रमुख पर्यटक स्थलों पर 11 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, जिनसे 24 घंटे निगरानी की जाएगी। यूआईटी ने शहर में लगाए कैमरों को चालू करते हुए निगरानी शुरू कर दी है। 
यूआईटी में बने कंट्रोल रूम से 11 स्थलों की निगरानी रखी जाने लगी है। गड़बड़ी पाई जाने पर कैमरे के फुटेज निकाल पहचान की जाएगी और फिर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। यूआईटी ने देवाली छोर, विभूति पार्क, फतहसागर ओवरफ्लो, मुंबईया बाजार, गणगौर घाट आदि स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं। 
दर्शन गैलेरी पर भी नजर

मोतीमगरी से लिंक नहर के बीच नए पार्क के सहारे बनी मेवाड़ दर्शन गैलेरी पर भी कैमरों की नजर रहेगी। इस गैलेरी में मेवाड़ के ऐतिहासिक स्थलों की पेंटिंग के रूप में तस्वीरें लगाई गई है। इन पर ग्लास भी लगाए जाएंगे। सार्वजनिक रूप से लगी गैलेरी की सुरक्षा को लेकर चिंतित प्रशासन ने कैमरों से नजर रखना शुरू कर दिया है।
इन गतिविधियों पर रहेगी नजर

झीलों में गन्दगी डालने और साबुन इस्तेमाल कर नहाने पर।

रकारी गमलों को तोडऩे, चोरी करने पर।

रोड लाइटों और पोल को नुकसान पहुंचाने पर।

राह चलते सड़कों पर कचरा डाल देने वालों पर।
बीच रास्ते में वाहनों खड़ा कर देने पर। 

नो प्लास्टिक जोन में प्लास्टिक का उपयोग करने पर। 

अन्य सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने पर। 

प्रमुख पर्यटन स्थलों पर कैमरे काम करने लगे हैं। यूआईटी से ही सभी स्थलों की गतिविधियां देख ली। सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले और नियम तोडऩे वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 
रामनिवास मेहता, यूआईटी सचिव 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो