अब एनआईओएस ने भी की ऑनलाइन स्टडी की व्यवस्था

10वीं, 12वीं सहित व्यावसायिक पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकेंगे

By: Suresh Yadav

Updated: 23 Apr 2020, 11:12 AM IST

जयपुर। राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) ने विद्यार्थियों के लिए लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन अध्ययन की व्यवस्था की है। एनआईओएस के क्षेत्रीय निदेशक केएल गुप्ता ने बताया कि ऑनलाइन अध्ययन के लिए स्टूडेंट्स मूक पोर्टल www. mooc.nios.ac.in के माध्यम से 10वीं, 12वीं सहित व्यावसायिक पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि इसके लिए पंजीकृत छात्रों को संस्थान की वेबसाइट पर लॉगइन करना होगा। गुप्ता ने बताया कि ऑनलाइन अध्ययन के लिए प्रतिदिन लाइव सेशन दूरदर्शन के स्वयंप्रभा चैनल नं. 27(पाणिनी) और 28 (शारदा) पर दोपहर 1 बजे से शाम 7 बजे तक विभिन्न विषयों पर प्रसारित किया जा रहा है। इसके साथ ही टाटा स्काई चैनल नं. 756, एयरटेल टीवी चैनल नं. 437, 438, डिश टीवी - 946, 947, वीडियाकॉन चैनल 475, 476, डेन नेटवर्क चैनल 512 एवं 513, डीडी डिश चैनल नं. 124, 125, 127 और 129 तथा जियो टीवी एप पर भी इसका प्रसारण किया जा रहा है।


इस संबंध में जानकारी देते हुए शिक्षाविद कुलभूषण कोठारी ने बताया कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) सीबीएसई/सीआईएसई के समकक्ष ही मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से संचालित एक राष्ट्रीय बोर्ड है। उन्होंने बताया कि जो लोग किसी कारणवश औपचारिक शिक्षा प्रणाली से शिक्षित नहीं हो पाते हैं उनका भविष्य बनाने के लिए एनआईओएस के द्वारा अध्ययन करवाया जाता है। उल्लेखनीय है कि एनआईओएस अपने अध्ययन केन्द्रों और मान्यता प्राप्त एजेंसियों के माध्यम से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक और व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

Show More
Suresh Yadav Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned