scriptअब आइए राजस्थान, नाहरगढ़ में देखिए शेर | Now see lion in Rajasthan | Patrika News
जयपुर

अब आइए राजस्थान, नाहरगढ़ में देखिए शेर

जल्दी शुरू होने वाली है लॉयन सफारी

जयपुरSep 11, 2018 / 01:41 am

Jagdish Vijayvergiya

देवेन्द्र सिंह राठौड़
जयपुर. दुनियाभर से राजस्थान भ्रमण पर आने वाले लोगों को अब जयपुर के नाहरगढ़ में नया आकर्षण देखने को मिलेगा। पर्यटन की दृष्टि से गुलाबीनगर ही नहीं बल्कि राजस्थान के इतिहास में जल्दी ही नया और अहम पन्ना जुडऩे वाला है। यहां के नाहरगढ़ में राजस्थान की पहली लॉयन सफारी शुरू होने वाली है, जिसके लिए वन विभाग ने तैयारी लगभग पूरी कर ली है। फिलहाल यहां 3 शेर रखे जाएंगे। गुजरात के गिर अभयारण्य से 10 शेर लाने के प्रयास भी किए जाएंगे।
विभाग का प्रयास है कि यह सफारी 2 से 8 अक्टूबर तक मनाए जाने वाले वन्यजीव सप्ताह के दौरान शुरू हो जाए। यह सफारी सीमित समय के लिए नहीं होगी बल्कि पर्यटक सालभर इस सफारी का लुत्फ उठा सकेंगे। गौरतलब है कि वर्ष 2016 में नाहरगढ़ जैविक उद्यान के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने उक्त सफारी शुरू करने की घोषणा की थी। इसके बाद पिछले साल इसका निर्माण कार्य शुरू किया गया था। इसके तहत प्रवेश द्वार के यहां 2 दरवाजे बनाए गए हैं। लगभग 3 किलोमीटर लम्बी और साढ़े पांच मीटर ऊंची फैंसिंग के साथ 3 वाटर बॉडी, पानी का टैंक, चौकी, रात के समय लॉयन को रखने के लिए 10 नाइट शैल्टर, वेटेनरी कम्पाउंड जैसी सुविधाएं विकसित की गई हैं।
———————————
यों होगी सफारी
– 04 करोड़ रुपए लागत से जेडीए के सहयोग से विकसित की गई है लॉयन सफारी
– 36 हैक्टेयर क्षेत्र में फैली है सफारी
– 04 मिनी बसें लगाई जाएंगी के लिए, पूरी तरह कवर्ड होंगी ये बसें
– 09 बजे सुबह से शाम 6 बजे तक सैर कराएंगी ये बसें
– 01 से डेढ़ घंटे का समय मिलेगा प्रत्येक बस को सफारी के लिए
———————————
तेजस, त्रिपुर और तारा
सफारी में फिलहाल 3 शेर रखे जाएंगे, जिनके नाम तेजस, त्रिपुर और तारा हैं। ये तीनों शेरनी तेजिका के शावक हैं, जिसकी पिछले महीनों मौत हो चुकी है।
——————————-
लॉयन सफारी का काम पिछले साल अक्टूबर में शुरू किया गया था। फिलहाल यहां 3 शेर रहेंगे लेकिन गुजरात के गिर अभयारण्य से 10 लॉयन लाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।
– जीवी रेड्डी, प्रधान मुख्य वन संरक्षक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो