scriptअब शिक्षादर्शन कराएगा पढ़ाई, कल से होगी शुरुआत | Now studies will be done through TV | Patrika News

अब शिक्षादर्शन कराएगा पढ़ाई, कल से होगी शुरुआत

locationजयपुरPublished: May 31, 2020 02:02:37 pm

Submitted by:

MOHIT SHARMA

कल से टीवी पर भी होगी पढ़ाई शुरू, रेडियो के बाद अब टीवी से पढ़ेंगे विद्यार्थी, रोज तीन घंटे 15 मिनट का होगा शैक्षणिक प्रसारण

Now studies will be done through TV
जयपुर। प्रदेशभर के विद्यार्थियों के अच्छी खबर है। खासकर राजस्थान सरकार के सरकारी स्कूल और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बदृध स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए राहत की खबर है। अब इन विद्यार्थियों को रेडियो के बाद टीवी से भी पढ़ने का मौका मिलेगा। इस कार्यक्रम का नाम शिक्षादर्शन रखा गया है। अब 1 जून से विद्यार्थियों को इससे पढ़ने का मौका मिलेगा।
पढ़ेगा राजस्थान, बढ़ेगा राजस्थान और बच्चों देखो, ज्ञान बढ़ाओ, पढ़ते जाओ, बढ़ते जाओ जैसे स्लोगन भी इसके लिए तैयार किए गए हैं। शिक्षा विभाग 1 जून से रोजाना 3 तीन घंटे 15 मिनट का शैक्षणिक प्रसारण का समय दूरदर्शन चैनल पर शुरू करने जा रहा है। इसमें हर क्लास का समय तय किया जाएगा।
मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने भी टवीट कर इसकी जानकारी दी है। शिक्षावाणी के बाद अब शिक्षादर्शन के नाम से इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है। शिक्षावाणी कार्यक्रम में रेडियो के माध्यम से रोज 55 मिनट पढ़ाई कराई जा रही है तो शिक्षादर्शन पर विद्यार्थी टीवी के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे।
इन्हें मिलेगा फायदा
प्रदेश के ऐसे बहुत से बच्चे हैं, जिनके पास नेट की व्यवस्था अब वे सीधे दूरदर्शन के माध्यम से पढ़ाई कर सकेंगे। शिक्षा विभाग ने इसके लिए अपने वीडियो कंटेंट तैयार कर लिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो