scriptअब मोबाइल पर संस्कृत की पढ़ाई | Now study Sanskrit on mobile | Patrika News
जयपुर

अब मोबाइल पर संस्कृत की पढ़ाई

देववाणी एप पर मिलेगा कोर्स का कंटेंटसंस्कृत शिक्षा के स्टूडेंट्स को मिलेगा फायदातीसरी से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को मिलेगी गुणवत्ता पूर्ण शिक्षाई लर्निंग और एम लर्निंग के मिलेंगे अवसर

जयपुरAug 18, 2020 / 09:16 pm

Rakhi Hajela

अब मोबाइल पर संस्कृत की पढ़ाई

अब मोबाइल पर संस्कृत की पढ़ाई


कोविड 19 के दौर में जहां बच्चे स्कूल नहीं जा पा रहे हैं और उन्हें ऑनलाइन क्लास का सहारा लेना पड़ रहा है ऐसे समय में स्टूडेंट्स को उनके कोर्स के मुताबिक कंटेंट अब मोबाइल पर ही मिल सकेगा। खास बात यह होगी कि वह न केवल कंटेंट को पढ़ सकेंगे बल्कि अपना आकलन भी खुद कर सकेंगे। और यह सब संभव होगा देववाणी एप से। इस एप की आज संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने लॉन्चिंग की। एसएस आईईआरटी महापुरा ने संस्कृत शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों के लिए यह एप तैयार किया है। एप का फायदा संस्कृत शिक्षा के तीसरी कक्षा से 12वीं तक के तकरीबन 25 हजार से भी अधिक विद्यार्थियों को मिल सकेगा।
निशुल्क कर सकेंगे डाउनलोड
आपको बता दें कि इस एप को विद्यार्थी गूगल प्ले स्टोर से निशुल्क डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद उन्हें इस पर अपना प्रोफाइल बनाना होगा। जिससे उन्हें उनकी कक्षा के मुताबिक एप में कंटेंट उपलब्ध होगा। इसमें विषय से संबंधित वीडियो भी अपलोड किए गए हैं। इसके साथ ही ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा भी मिलेगी। आपको बता दें कि इस एप के जरिए विद्यार्थी खुद अपना असेसमेंट कर सकेंगे। उन्हें अपनी कमियों का पता चलेगा साथ ही उन्हें दूर करने में भी एप की मदद मिलेगी। उनके टेस्ट के माक्र्स एप के सर्वर पर सेव होंगे। इतना ही नहीं उनके कोर्स के मुताबिक इस एप पर ई कंटेंट को नियमित रूप से अपडेट भी किया जाएगा।
शिक्षकों का भी होगा रजिस्ट्रेशन
एप पर संस्कृत शिक्षा विभाग से जुड़े शिक्षकों को भी अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इससे संस्कृत शिक्षा विभाग से जुड़े विद्यार्थियों के साथ शिक्षक सभी एक प्लेटफॉर्म पर आ जाएंगे और उन्हें एप शिक्षा विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण शैक्षिक और विभागीय जानकारी मिल सकेगी क्योंकि इस एप पर शिक्षा विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण शैक्षिक और विभागीय वेबसाइट्स के लिंक भी दिए गए हैं।
22 करोड़ लोग कर रहे इनके एप का उपयोग
आपको बता दें कि एसएस आईईआरटी महापुरा ने अलवर के शिक्षक इमरान की मदद से इस एप का निर्माण करवाया है। उल्लेखनीय है कि इमरान खान ने इससे पूर्व 80 से भी अधिक शैक्षिक मोबाइल एप तैयार कर मुफ्त में शिक्षा जगत की सेवा में समर्पित किया है। इन एप का उपयोग पूरी दुनिया में 22 करोड़ लोग कर रहे हैं।
देववाणी एप का फायदा
कक्षा विषय और अध्याय के मुताबिक कंटेंट
हर अध्याय के साथ ऑनलाइन टेस्ट की सुविधा
सिंगल क्लिक गूगल साइन इन सुविधा
स्टूडेंट्स और टीचर्स का रजिस्ट्रेशन
महत्वपूर्ण सूचनाओं के लिए नोटिफिकेशन अलर्ट
स्व मूल्यांकन के लिए क्विज और रिव्यू
लर्निंग फोरम से सवालों के जवाब
संस्कृत शिक्षा में सूचना और संचार की तकनीक को बढ़ावा
कोरोना के समय पढ़ाई में हो रहे नुकसान से बचाव
स्टूडेंट्स को ई लर्निंग के अवसर उपलब्ध करवाना
गुणवत्ता पूर्ण कंटेंट उपलब्ध करवाना
इनका कहना है,
संस्कृत शिक्षा के विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए एप का निर्माण किया है। विद्यार्थियों के कोर्स से संबंधित कंटेंट एप पर विद्यार्थियों को पढऩे को मिलेगा। वह तकनीक के जरिए गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे।
इमरान, एप डवलपर

Home / Jaipur / अब मोबाइल पर संस्कृत की पढ़ाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो