scriptयदि अब तक नहीं है आपके पास आधार कार्ड तो ना करें चिंता,अब पोस्ट ऑफिस में भी बनेंगे आधार कार्ड | Now the Aadhaar Card will be made in Post Offices also | Patrika News

यदि अब तक नहीं है आपके पास आधार कार्ड तो ना करें चिंता,अब पोस्ट ऑफिस में भी बनेंगे आधार कार्ड

locationजयपुरPublished: Oct 02, 2017 12:42:57 pm

Submitted by:

rajesh walia

डाक विभाग आम लोगों की सुविधा बढ़ाने के मकसद से जल्द ही पोस्ट आॅफिस में भी आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरु करने जा रहा है।

Now the Aadhaar Card will be made in Post Offices also
यदि आपका आधार कार्ड अब तक नहीं बना है तो चिंता करने की बात नहीं है। अब से आप अपने नजदीकी पोस्ट आॅॅफिस जाकर भी आधार कार्ड बनवा सकेंगे। दरअसल, डाक विभाग आम लोगों की सुविधा बढ़ाने के मकसद से जल्द ही पोस्ट आॅफिस में भी आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरु करने जा रहा है। इसके लिए विभाग ने तैयारी भी कर ली है

अब पोस्ट आॅफिस में भी बनेंगे आधार कार्डजल्द खुलेंगे ‘आधार एनरोलमेंट सेंटर’ —डाक विभाग ने आधार कार्ड को लेकर अपनी तैयारी पूरी कर ली है। ऐसे में यदि आपका आधार कार्ड अब तक नहीं बना है तो चिंता करने की बात नहीं है। अब से आप अपने नजदीकी पोस्ट आॅॅफिस जाकर भी आधार कार्ड बनवा सकेंगे। दरअसल, डाक विभाग आम लोगों की सुविधा बढ़ाने के मकसद से जल्द ही पोस्ट आॅफिस में भी आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया शुरु करने जा रहा है। इसके लिए विभाग ने तैयारी भी कर ली है।
विभाग की मानें तो इस नई शुरुआत के लिए अधिकारियों को प्रशिक्षण दिए जाने काम पूरा हो चुका है। आधार कार्ड बनवाने का काम सबसे पहले डाक विभाग के मुख्यालय से शुरू होगा। इसके बाद बाकी के सब पोस्ट ऑफिस में भी यह सुविधा शुरू की जाएगी। इसके लिए विभाग की ओर से मुख्यालयों सहित सभी पोस्ट ऑफिस में आधार एनरोलमेंट सेंटर खोले जाएंगे। सेंटर खोलने का काम 31 दिसंबर तक पूरा होने की संभावना है। जानकारी के अनुसारी जयपुर जीपीओ में आधार कार्ड के अपडेशन का काम जुलाई में शुरू किया गया था। यह सुविधा भी राज्य के सभी अन्य मुख्यालयों पर इस महीने शुरू कर दी जाएगी।
इनका कहना है –

आधार कार्ड बनवाने के लिए अब एनरोलमेंट सेंटर खोलने की तैयारी चल रही है। इससे निश्चित रुप से आम व्यक्ति को फायदा मिलेगा। उन्हें इधर—उधर भटके बिना ही अपने घर के नजदीक यह सुविधा मिल सकेगी। सेंटर खोलने के लिए 31 दिसंबर तक का टारगेट निर्धारित किया है।
– दुष्यंत मुद्गल, निदेशक डाक सेवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो