scriptNow the belt on the back seat is mandatory, otherwise Fine | अब पिछली सीट पर बेल्ट अनिवार्य, नहीं तो देना होगा जुर्माना! | Patrika News

अब पिछली सीट पर बेल्ट अनिवार्य, नहीं तो देना होगा जुर्माना!

locationजयपुरPublished: Sep 06, 2022 11:24:23 pm

Submitted by:

Anand Mani Tripathi

Nitin Gadkari on Cyrus Mistry Road Accident: नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि कार में बैठ सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट (Seat Belt) लगाना अनिवार्य है और इसे लेकर दो से तीन दिन के भीतर है आदेश जारी कर दिया जाएगा। कोई भी व्यक्ति अगर पीछे बैठने के बाद सीट बेल्ट नहीं लगता है तो उस पर अब जुर्माना (Fine) लगाया जाएगा। सीट बेल्ट लगाने का नियम सभी के लिए अनिवार्य ही होगा।

ntini_gadkari_6_airbags_for_cars-amp.jpg

मुंबई के पास रविवार को एक रोड एक्सीडेंट (Road accident) में टाटा समूह के पूर्व अध्यक्ष साइरस मिस्त्री की मौत (Cyrus Mistry Death) के बाद कार में पीछे बैठने वालों के लिए सीट बेल्ट की अनिवार्य करने के लिए केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कमर कस ली है। इस विभाग के मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने कहा कि कार में बैठ सभी लोगों के लिए सीट बेल्ट (Seat Belt) लगाना अनिवार्य है और इसे लेकर दो से तीन दिन के भीतर है आदेश जारी कर दिया जाएगा। कोई भी व्यक्ति अगर पीछे बैठने के बाद सीट बेल्ट नहीं लगता है तो उस पर अब जुर्माना (Fine) लगाया जाएगा। सीट बेल्ट लगाने का नियम सभी के लिए अनिवार्य ही होगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पहले से ही पिछली सीट पर बेल्ट पहनना अनिवार्य है लेकिन लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं। अब आगे वाली सीट की तरह ही पीछे की सीट पर अगर आप बेल्ट नहीं पहनते हैं तो एक सायरन होगा। तीन चार मुख्यमंत्री उन्होंने ऐसे देखे हैं जिन्होंने सीट बेल्ट लगाने वाला सायरन न सुनाई पड़े इसलिए उसमें बेल्ट का बक्कल डाल दिया है। ऐसा जब उन्होंने देखा तो तत्काल ही उनके ड्राइवर को निर्देशित किया।

एक एयरबैग की कीमत एक हजार
कार में पीछे एयरबैग लगाने को लेकर गडकरी ने कहा कि आदमी का जीवन महत्वपूर्ण है। ऐसे में कोई कोताही नहीं बरती जाएगी। एक एयरबैग की लागत एक हजार रुपए है, तो छह एयरबैग की कीमत छह हजार रुपए होती है। किसी भी तरह से लागत से ज्यादा जीवन महत्वपूर्ण है।

सीट बेल्ट नहीं लगाने से प्रतिदिन 41 मौत

देश में साल 2020 में सड़क हादसों में 15ए146 लोगों ने सीट बेल्ट नहीं लगाने की वजह से जान गंवाई। इस आकड़े के अनुसार सीटबेल्ट नहीं लगाने से प्रतिदिन 41 लोगों की मौत हुई। ऐसे में सीट बेल्ट जरूर लगाएं।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.