अब इंग्लिश मीडियम स्कूलों में पढ़ेंगे पुलिसकर्मियों के बच्चे

हिंदी मीडियम स्कूलों को बदला जाएगा इंग्लिश मीडियम में

By: Rakhi Hajela

Published: 23 Jul 2021, 06:17 PM IST

जयपुर, 23 जुलाई
प्रदेश के सरकारी हिंदी मीडियम स्कूलों (Government Hindi Medium Schools) में पढ़ रहे पुलिसकर्मियों के बच्चे (children of policemen) भी अब इंग्लिश मीडियम स्कूल (english medium school) में पढ़ सकेंगे। राजधानी जयपुर स्थित सीनियर सैकेंडरी स्कूल 5वीं आरएसी सहित 13 ऐसे सरकारी स्कूल जो पुलिस लाइन या विभाग की यूनिटों में चल रहे हैं उन्हें अब इंग्लिश मीडियम स्कूल में तब्दील किया जाएगा।
इस संबंध में पुलिस विभाग (Police department) ने शिक्षा निदेशालय (Directorate of Education) को इस संबंध में प्रस्ताव भेजा है। जिसके बाद निदेशालय (Directorate) ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (District Education Officers) से इन स्कूलों की भौतिक सुविधाओं और स्टाफ आदि के बारे में जानकारी मांगी है। निदेशालय ने डीईओ कार्यालय से स्कूल में नामांकन की स्थिति, शिक्षकों और कार्मिकों के पद और उनकी संख्या, स्कूल में खेल का मैदान और कक्षा कक्षों की संख्या आदि की जानकारी मांगी है। जानकारी के मुताबिक यदि इन सरकारी हिंदी माध्यम स्कूलों को इंग्लिश मीडियम स्कूलों में तब्दील किया जाता है तो इन स्कूलों में पहली से आठवीं तक की क्लास शुरू की जाएगी। इसके बाद इन्हें धीरे धीरे और आगे बढ़ाया जाएगा। ऐसे में जो बच्चे पहले से इन स्कूलों में नवीं से 12वीं तक की किसी क्लास में पढ़ रहे हैं, उन्हें पास के किसी अन्य स्कूल में शिफ्ट किया जाएगा।
कमेटी में शामिल होंगे पुलिसकर्मी
स्कूलों के अंग्रेजी माध्यम में तब्दील होने पर विद्यालय की कमेटी बनाई जाएगी। इसमें पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। जिससे स्कूल की मॉनिटरिंग बेहतर हो सके साथ ही उनका विकास होने से शिक्षा का स्तर भी बढ़ेगा।
मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा
गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम की शिक्षा दिए जाने की घोषणा की थी। उन्होंने पांच हजार से अधिक आबादी वाले गांव के सरकारी स्कूलों को महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में तब्दील किए जाने का एलान किया था।
कहां कितने स्कूल
जयपुर : गर्वमेंट सीनियर सैकेंडरी स्कूल 5वीं आरएसी
भीलवाड़ा: सीनियर सैकेंडरी सकूल
उदयपुर: सीनियर सैकेंडरी स्कूल, इंद्रगढ़, पुलिसलाइन
जैसलमेर: सीनियर सैकेंडरी स्कूल
जयपुर: राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय 5, आरएसी
पाली: श्री सुल्तान सीनियर सैकेंडरी स्कूल
बाड़मेर: शहीद गंगाराम सीनियर सैकेंडरी स्कूल
चित्तौडगढ़़ : सीनियर सैकेंडरी स्कूल, पुलिस लाइन
जोधपुर : सीनियर सैकेंडरी स्कूल,पुलिस लाइन
कोटा: सीनियर सैकेंडरी स्कूल और सीनियर सैकेंडरी गल्र्स स्कूल आरएसी
श्रीगंगानगर : सीनियर सैकेंडरी स्कूल पुलिस लाइन
अजमेर : सीनियर सैकेंडरी स्कूल, पुलिस लाइन
इनका कहना है,
पुलिस विभाग से इस संबंध में एक प्रस्ताव हमारे पास आया है। हमने जिला शिक्षा अधिकारियों ने इन स्कूलों के भौतिक संसाधनों की जानकारी मांगी है। जानकारी आने के बाद निर्णय लिय जाएगा।
सौरभ स्वामी, निदेशक, माध्यमिक शिक्षा

Rakhi Hajela Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned