scriptफर्जीवाड़ा कर पेंशन हासिल करने वालों की अब बढ़ेगी मुश्किलें, जानें कैसे… | Now the difficulties of those who get pension by fraud will increase, | Patrika News

फर्जीवाड़ा कर पेंशन हासिल करने वालों की अब बढ़ेगी मुश्किलें, जानें कैसे…

locationजयपुरPublished: Aug 17, 2022 07:25:16 pm

Submitted by:

Arvind Palawat

सरकार की पेंशन योजनाओं में फर्जीवाड़ा करने वालों की अब खैर नहीं होगी। सरकार फर्जी पेंशनरों की जांच करवाएगी और उसके बाद ऐसे फर्जी पेंशनर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही रिकवरी भी निकाली जाएगी।

फर्जीवाड़ा कर पेंशन हासिल करने वालों की अब बढ़ेगी मुश्किलें

फर्जीवाड़ा कर पेंशन हासिल करने वालों की अब बढ़ेगी मुश्किलें

जयपुर। सरकार की पेंशन योजनाओं में फर्जीवाड़ा करने वालों की अब खैर नहीं होगी। सरकार फर्जी पेंशनरों की जांच करवाएगी और उसके बाद ऐसे फर्जी पेंशनर्स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। साथ ही रिकवरी भी निकाली जाएगी। दरअसल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री टीकाराम जूली ने अधिकारियों की बैठक लेते हुए इस संबंध में निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लाभार्थियों को नियमित रूप से पेंशन नहीं मिल रही है तो अब अधिकारियों पर गाज गिरना तय है। मंत्री ने नियमित पेंशन नहीं मिलने वाले प्रकरणों में संबंधित व्यक्ति से संपर्क कर कार्यवाही रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। मंत्री जूली ने कहा कि समाज के जो वंचित वर्ग है और दूसरों पर निर्भर हैं। उनकी देखभाल के लिए जारी की गई पेंशन न मिलना गंभीर बात है। इसलिए इस पर त्वरित एवं प्रभावी कार्यवाही करें।
बैठक में शासन सचिव, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग डॉक्टर समित शर्मा ने विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन तथा मॉनिटरिंग हेतु विभागीय योजना प्रभारियों के कार्याें एव बजट घोषणाओं की समीक्षा के दौरान कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजनाओं का लाभ अंतिम छोर में बैठे व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए और यह विभाग का दायित्व है। उन्होंने निर्देश दिये कि पेंशन योजनाओं का लाभ पात्र व्यक्ति को ही मिले, इसके लिए प्रभावी कार्यवाही करे।
एससी-एसटी से जुड़े प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण की कही बात

बैठक में एससी एसटी अत्याचार निवारण संबंधी नेशनल हैल्प डेस्क पोर्टल पर प्राप्त परिवेदनाओं के लंबित 120 प्रकरणों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए गए हैं। शासन सचिव ने विभाग की विभिन्न योजनाओं के केन्द्र सरकार के स्तर पर लंबित बजट के लिए पत्र लिखने तथा व्यक्तिगत रूप से मिलने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो